रायपुर. आप घर बैठे खेती-किसानी के साथ एस्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो ये औषधीय फल ‘कमरख’ सालभर आमदनी देगा. सेहत के लिए अनेक गुणों से भरपूर इस फल की डिमांड इतनी बढ़ गई है कि लोग घर आकर इसके मन चाहे दाम देकर जाएंगे. कमरख एक विदेशी फल है और यह मुख्य रूप से श्रीलंका, मलेशिया, इण्डोनेशिया, बांग्लादेश और फिलीपींस में पाया जाता है. वर्तमान में भारत में भी इसका प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है.

कमरख के फल के औषधीय गुण मानव स्वस्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं इसीलिए इसके स्वाद व औषधीय गुणों के कारण इसे अत्यधिक पसंद किया जाता है. भारत के अलावा भी अन्य देशों में कमरख द्वारा बने सह-उत्पाद जैसे-जैम, जैली इत्यादि का उपयोग काफी प्रचलन में है. हमारे देश में इसके फलों को सामान्यत: कच्चा ही अधिक खाया जाता है. ब्राजील के नागरिक कमरख का इस्तेमाल एक्जिमा और सोरायसिस रोगों के उपचार में करते हैं, जबकि कम्बोडियाई लोग इसका उपयोग त्वचा संबंधी रोगों को ठीक करने में करते हैं. कमरख को स्टार फ्रूट के नाम से भी पहचाना जाता है.

कैंसर से बचाने में लाभाकारी

आजकल कैंसर जैसा भयानक रोग भी बहुत सामान्य हो चला है, क्योंकि हमारे समाज में कैंसर के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन अमरस का सेवन आपको इस समस्या से बचाने में लाभाकारी साबित हो सकता है क्योंकि इस फ्रूट में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. यह एक ऐसा तत्व है, जो आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है. साथ ही यह ऐंटिऑक्सिडेंट्स की तरह काम करता है. इससे शरीर को निरोग रखने में सहायता मिलती है.

हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक

स्टार फ्रूट हमारी आंतों को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता करता है. साथ ही गुड बैक्टीरिया को हेल्दी बनाने का काम करता है. इससे हमारा शरीर लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है और छोटी-छोटी बीमारियां हमारे शरीर पर हावी नहीं हो पाती है.

बालों के लिए लाभकारी

वर्तमान समय में बालों का झडऩा एवं सफेद होना दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. विशेषकर महिलाओं को बालों के विकास के लिए विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स की जरूरत होती है. इसकी उनके शरीर में कमी हो जाती है, इसी वजह से उनके बालों का सफेद होना व झडऩा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जाता है. कमरख के फलों में विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके कारण इसका फल बालों के लिए अत्यंत लाभकारी है. कमरख बालों को बढ़ाने में सहायक होने के साथ तथा बालों को मजबूती देने का काम करता है.

कॉलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक

कमरख के फलों में तांबा पर्याप्त मात्रा में होता है. यह कॉलेस्ट्रॉल के स्तर 6 को कम करने में सहायता करता है. इसमें प्राकृतिक वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है. इसके साथ-साथ इसमें रेशा अधिक मात्रा में पाया जाता है. इस तरह से वसा की कम मात्रा शरीर में अतिरिक्त वसा 5 को जमा नहीं होने देती है. इसमें उपस्थित रेशा हमारी चयापचय दर को बढ़ा देता है, जिससे अतिरिक्त वसा का उपयोग कर लिया जाता है. इस प्रकार यह हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित बनाए रखने में सहायक होता है. कमरख शरीर में मौजूद हानिकारक कॉलेस्ट्रॉल को कम एवं लाभदायक कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में सहायक होता है. इससे हृदय रोग का होना भी कम होता जाता है.

इसे भी पढ़ें – BREAKING: आल्दंड के जंगल में पुलिस के साथ नक्सलियों की मुठभेड़, पांच नक्सली हुए घायल…

BREAKING: विश्व भूषण हरिचंदन छत्तीसगढ़ के राज्यपाल नियुक्त, रमेश बैस को मिली महाराष्ट्र की जिम्मेदारी…

रंगीन मिजाज के RPF इंस्पेक्टर का तबादला… महिला से वीडियो कॉल में की थी अश्लील हरकत

Sagwan Cultivation News: क्या आपको भी बनना है करोड़पति, सागौन की करें खेती, जानिए कैसे…

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक