लखनऊ. राजधानी लखनऊ में UP ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आज समापन हो गया. 10 फरवरी को यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था. आज इस समिट के समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने राज्य को मिलने वाले लाभ के बारे में बताया. सीएम योगी ने कहा, उत्तर प्रदेश के वैश्विक निवेश महाकुंभ को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में नई ऊंचाई मिली है. 

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले 9 वर्षों में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत को जो पहचान मिली, उसका लाभ हमें इस ग्लोबल इंवेस्टर समिट में मिला. वैश्विक मंच पर उत्तर प्रदेश की ओर लोगों का आकर्षण बना, प्राचीन नगरी काशी, रामलला की जन्मभूमि अयोध्या, कृष्ण जी की जन्मभूमि मथुरा, गंगा-यमुना का क्षेत्र उत्तर प्रदेश में है. सीएम योगी बोले, उत्तर प्रदेश प्राचीन काल से दुनिया के आकर्षण का केंद्र रहा है. उत्तर प्रदेश का ओडीओपी आज दुनियाभर में जाना जा रहा है.

सीएम योगी ने राज्य के बारे में कई बातें गिनाईं. उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश दुनिया का सबसे बड़ा श्रम बाजार बना है, योग्य व स्किल्ड युवा यहां की पहचान हैं. उत्तर प्रदेश सरकार की 25 सेक्टोरियल नीति के तहत उद्यमी यहां निवेश के लिए आकर्षित हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू की गई है, ये सफलता का कारण है. निवेशकों को समय से इंटेट मिल सके, ये लागू करने के कारण आज निवेशक उत्तर प्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचीं लखनऊ, राज्यपाल और CM योगी ने किया स्वागत, ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में होंगी शामिल

सीएम योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश को 33 लाख 50 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, ये पहली बार हुआ है. इस समिट के समापन के दौरान सीएम योगी ने कहा, पहले निवेश का मतलब एनसीआर होता था, लेकिन आज निवेश प्रदेश के सभी 75 जनपदो में हुए हैं, पूर्वांचल कभी विकास से अनभिज्ञ था, लेकिन पूर्वांचल में 9 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव आया है. हम इस निवेश के जरिए उत्तर प्रदेश के 93 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होगा.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक