जशपुर. जिले में लंबे अरसे बाद भी वन विभाग का अमला हाथी और मानवव्दंद को रोक पाने में सफल नहीं हो पा रहा है. वन्य प्राणियों के लिए जंगलों में चारा, पानी की समस्या के चलते हाथियों के दल अब रिहायशी इलाकों में ही डेरा डालकर रहने लगे हैं. बीती रात तपकरा वनपरिक्षेत्र के अम्बाकछार, सहसपुर, वनमुंडा गांव में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया है. वहीं गरीब परिवार के लोगों के बार-बार घरों को तोड़ने से ग्रामीण खुले आसमान के नीचे रहने मजबूर हो गए हैं.

जशपुर वन मंडल में हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों को बचाने के लिए वन मंडलाधिकारी जितेंद्र उपाध्याय ने तपकरा वन परिक्षेत्र में हाथी की पाठशाला की शुरुआत की थी. यहां हाथी मित्र दल गांव-गांव जाकर ग्रामीणों को हाथी से बचने के उपाय कर सुरक्षा का दावा कर रहे थे, लेकिन अब हाथी की पाठशाला तपकरा रेंज में सफेद हाथी साबित हो रही है.

सब्जियों की फसल को किया चौपट

एक पखवाड़े से तपकरा रेंज के गांवों में हाथियों के दल ने दो दर्जन घरों को अपना निशाना बनाया है. क्षेत्र में सब्जियों की फसल को चौपट कर डाला है. बीती रात तपकरा वनपरिक्षेत्र के अम्बाकछार, सहसपुर, वनमुंडा गांव में भी हाथियों ने जमकर उत्पाद मचाया है और आधा दर्जन से अधिक घरों को तोड़फोड़ कर घर में रखे अनाज को चट कर गया.

वन विभाग ने नहीं ली सुध

हाथी के उत्पात ने तो एक परिवार को खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर कर दिया है. सहसपुर निवासी बुधनाथ के घर को हाथियों ने इस कदर तहस नहस कर दिया है कि उनका परिवार पेड़ के नीचे खाना बनाकर खाने को मजबूर है. वन अमला बेघर हुए बुधनाथ के परिवार और बुधनाथ का सुध लेना भी जरूरी नहीं समझा. विभाग की लापरवाही का दंश अब ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है.

देखें वीडियो –

इसे भी पढ़ें – रायपुर से अब Air India की उड़ाने बंद, विदेश जाने वाले यात्रियों की बढ़ी मुश्किलें

ACCIDENT NEWS : तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से चाचा, भतीजे समेत तीन की मौत, शादी से लौट रहे थे घर

CG BREAKING : ईट भट्टे में तीन ग्रामीणों की मौत, गांव में दहशत

कांकेर हादसे के बाद राजधानी में पुलिस अलर्ट, सुबह-सुबह शहर के स्कूलों में दी दबिश, देखिए तस्वीरें…

CG पुलिस को बड़ी सफलता : बृजमोहन अग्रवाल के रिश्तेदार के घर करोड़ों की चोरी, आरोपी गोवा से गिरफ्तार, 40 से ज्यादा वारदात को अंजाम दे चुका है मास्टरमाइंड