शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश के सीधी में हुए बस हादसे में 15 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सभी लोग सतना में आयोजित केंद्रीय मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में शामिल हो कर घर जा रहे हैं, तभी चुरहट-रीवा नेशनल हाईवे पर बेकाबू ट्रक ने उनकी बसों को पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में 8 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि बाकी की मौत अस्पताल में हुई। रीवा और सीधी अस्पताल में 50 से अधिक घायलों को भर्ती कराया गया है। इनमें कइयों की हालत गंभीर है। वहीं इस हादसे को लेकर सियासत भी तेज हो गई है।

राज्य सरकार ने केंद्र को भेजा रेत खदान खोलने का प्रस्ताव: कांग्रेस विधायकों के साथ-साथ बीजेपी नेता ने भी उठाए सवाल, कहा- विशेष राजनेता को मिलेगा फायदा

नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत को पत्र लिखकर इस्तीफा मांगा है। उन्होंने कहा है कि हादसे के लिए परिवहन विभाग जिम्मेदार है। लापरवाह अधिकारियों पर कार्रवाई हो। साथ ही हादसे की न्यायिक जांच होनी चाहिए। मृतकों के परिजन को 50 लाख, गंभीर घायल को 25 लाख मुआवजे दिया जाए।

सत्र से पहले शिवराज कैबिनेट की बैठक: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को मिली मंजूरी, इस दिन से भरे जाएंगे फार्म, पढ़िए पूरी डिटेल

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि- सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र अंतर्गत शुक्रवार की रात को हुई बस दुर्घटना के लिए जिम्मेदार परिवहन मंत्री नैतिकता के आधार पर अपना इस्तीफा दें। उन्होंने आरोप लगाया कि परिवहन विभाग की लापरवाही के चलते बसों में ओवर लोड, अनफिच और इस रूट का इन बसों का परमिट भी नहीं था। और ना ही बीमा था। उन्होंने इस घटना के जिम्मेदार अधिकारियों को तत्काल निलंबित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पअभी तक मिली जानकारी के अनुसार 60 से अधिक लोग घायल है। एवं लगभग 15 से अधिक लोगों की मुत्यु होने की सूचना मिल रही है। मृतकों और घायलों में सबसे अधिक कोल समाज के लोग है, जोकि गृहमंत्री के कार्यक्रम में भाजपा के नेताओं के द्वारा उन्हें प्रलोभन देकर भरकर लाए गए थे। नेता प्रतिपक्ष ने राजनीतिक इवेंट बंद करने की मांग की है, ताकि इस प्रकार के हादसे की पुर्नावृत्ति ना हो।

बता दें कि मध्यप्रदेश के सतना (Satna) में कोल महाकुंभ से लौट रहीं तीन बस सड़क हादसे (Bus accident) का शिकार हो गईं। इस हादसे में 15 लोगों की मौत (Died) हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल (Injurd) हो गए। घायलों को संजय गांधी अस्पताल (Sanjay gandhi hospital)रीवा (Rewa) और (District hospital) जिला अस्पताल सीधी (Sidhi) में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सहित चुरहट विधायक पहुंचे और जायजा लिया। मौके पर जिला कलेक्टर साकेत मालवीय व पुलिस अधीक्षक सहित भारी पुलिस बल भी मौजूद थे।

खड़ी बस को ट्रक ने पीछे से मारी टक्कर

जानकारी के अनुसार, मोहनिया घाटी में खड़ी बसों में एक तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे टक्कर मार दी, जिससे 8 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि ज्यादा घायलों को रीवा और 1 दर्जन सीधी अस्पताल भेजा गया। हादसा रात 8 बजे हुआ है। मोहनिया टनल के पास उनके रुकने का प्वाइंट तय किया गया था।

MP सीधी में भीषण सड़क हादसे में 15 मौत: घायलों से मिलने सीएम शिवराज देर रात पहुंचे अस्पताल, मृतकों को 10-10 और घायलों को 2-2 लाख मुआवजा की घोषणा, दिग्विजय और कमलनाथ ने जताया दुःख

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus