अमृतांशी जोशी,/शब्बीर अहमद, भोपाल। आज मध्यप्रदेश का बजट पेश होगा। चुनावी साल और सरकार का यह आखिरी बजट होगा। सरकार आज करीब 3.25 लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है। हर वर्ग को फायदा मिले ऐसा विकास का बजट पेश करेगी।वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेपरलेस बजट आज पेश करेंगे। चुनावी साल को देखते हुए सरकार लोकलुभावन बजट लेकर आ सकती है। सर्वाधिक बढ़ोतरी महिला एवं बाल विकास विभाग और युवा कल्याण विभाग के आवंटन में होने की संभावना है। इसके साथ ही सरकार किसानों के लिए अच्छा खासा पैसा दे सकती है।हाल ही में की गई घोषणाओं का क्रियान्वयन फोकस पर होगा। ग्रामीण अर्धव्यवस्था पर भी सरकार का फोकस होगा।

बजट का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

सबसे पहले सुबह विधानसभा में कैबिनेट की बैठक सुबह 9:15 पर होगी। 9:30 बजे से विधानसभा में ही कैबिनेट की बैठक शुरू होगी। बैठक में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा के बजट रखेंगे। बजट का अनुमोदन कैबिनेट के मंत्रियों द्वारा किया जाएगा। कैबिनेट के अनुमोदन और बैठक के बाद सुबह 11 बजे से विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी।विधानसभा की कार्यवाही के दौरान जगदीश देवड़ा पेपरलेस बजट पेश करेंगे।

इन पर रहेगा सरकार फोकस

2022-23 में सरकार ने 2.79 लाख करोड़ का बजट प्रस्तुत किया था।इस बार का बजट लगभग 3.20 लाख करोड़ रुपये का होने की उम्मीद है। चुनाव साल में बड़ा फैसला सरकार ले सकती है। कोई चुनावी गैम चैंजर योजना की घोषणा हो सकती है।महिला, युवा के साथ SC/ST वर्ग पर फोकस रहेगा। महिला स्व सहायता समूह को बढ़ावा देने के लिए बजट को बढ़ाया जाएगा। महिलाओं को कारोबार बढ़ाने के लिए कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध, लाड़ली बहना योजना के लिए बजट ऐलान। इस योजना पर 12000 करोड़ रुपये सालाना खर्च होंगे। वित्त मंत्री डिफाल्टर किसानों को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकते हैं। सरकार पांच लाख डिफाल्टर किसानों का ब्याज भी माफ करेगी।

बजट से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने की पूजा

आज से शुरू होगी इम्तिहान की घड़ी
आज से एमपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही है। आज दसवीं कक्षा की हिंदी की परीक्षा आयोजित की गई है। एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 1 से 27 मार्च 2023 तक आयोजित है। MP बोर्ड 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित होगी। इस बार छात्रों को एक्ट्रा कॉपी यानी सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं मिलेगी। 20 की जगह 32 पेज की कॉपी छात्रों को दी जाएगी। पहली बार बारकोड का भी इस्तेमाल करेंगे, जिससे छात्र ओएमआर शीट भर सकेंगे।

परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या
12th – 8 लाख 58 हज़ार 623
10th – 9 लाख 65 हज़ार 488

कुल परीक्षा केंद्र
12th – 3622
10th- 3854

संवेदनशील केंद्र – 294

चुनावी साल में सरकारी कर्मचारियों को देगी एक और तोहफा

पंचायत सचिवों और सह सचिवों के लिए बड़ी खुशखबरी है। पंचायत सचिव और सह सचिवों को जल्द मिलेगा 7वां वेतनमान। पंचायत मंत्री महेंद्र सिसोदिया ने विधानसभा में जानकारी दी। फैसले के लिए 3 मार्च को विभाग की बैठक बुलाई है।

ग्वालियर में 108 दिन बाद वापस लौटा कोरोना

ग्वालियर शहर में 71 साल की बुजुर्ग महिला कोरोना पीड़ित निकली है। महिला को गंभीर हालत में निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना वैरियंट जानने के लिए स्वास्थ्य विभाग “होल जिनोम सीक्वेंसिंग” कराएगा। जांच के लिए महिला के सैम्पल आज डीआरडीई में भेजे जाएंगे। CMHO डॉ मनीष शर्मा ने सभी अस्पतालों को अलर्ट जारी किया है। “अस्पताल में आने वाले खांसी जुकाम और बुखार के मरीजों की कोविड जांच कराएं”।

BJP सरकार की ‘लाडली बहना’ योजना के बाद कांग्रेस ने की बड़ी घोषणा: सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने 1500 रु. देने का किया ऐलान, बीजेपी ने किया पलटवार

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus