रायपुर. बारनवापारा अभ्यारण में पिछले कई दिनों से वहां के वन हाथियों में से कुछ को बेहोश कर रेडियो कालर लगाने के अभियान के चलते वन हाथियों के विचलित होकर आक्रमक होने की संभावनाओं के चलते अपनी चिंता से अवगत कराने के लिए आज रायपुर निवासी नितिन सिंघवी ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक(वन्यप्राणी) को पत्र लिखकर आगाह किया अगर हाथियों का परिवार आक्रमक हो कर कोई जनहानि या अन्य हानि करता है तो वन विभाग के लिए इसके लिए जिम्मेदार होगा।

सिंघवी ने बताया कि बारनवापारा क्षेत्र में कल अचानक दो वनहाथी ग्रामीणों के सामने आ गये थे जिन्हें Dart के माध्यम से बेहोश करने का प्रयत्न किया गया। वन हाथियों को Dart लगा भी परंतु वे बेहोश नहीं हुऐ। घटना से प्रमाणित होता है कि वन विभाग की कोई ठोस योजना नहीं है तथा बारनवापारा में कार्यरत दल को अंधाधुन तरीके से बन्दुकों से Dart दागने की अनुमति दी जाना प्रतीत होता है।

लगभग 35 लोगों की टीम द्वारा वन हाथियों के परिवार का लगातार पीछा करने, बन्दूकों द्वारा Dart दागने से शरीर में Dart लगने से होने वाली तकलीफ से एवं अन्य प्रकार से वन हाथी परिवार को परेशान करने से, शांतिपूर्वक रह रहे वन हाथियों के परिवार में बैचेनी बढ़ रही है, वे बदहवास भाग रहे हैं, जिससे उनमें अशांति फैलने की तथा उस अशांतिवश अप्रिय घटना के होने की पूर्ण संभावना बनी रहेगी। यह अशांति तब अनियंत्रित हो सकती है जब परिवार की कुलमाता हथनी (Matriarch) को Dart कर बेहोश किया जावेगा। परिवार की कुलमाता को Dart करने में अत्यंत सावधानी बरती जाने हेतु भी आगाह किया गया है।