महिलाएं अक्सर घर पर अच्छे से मेकअप करके पार्टी या कार्यक्रम में जाती हैं, लेकिन वापस आते-आते उनके चेहरे का Makeup खराब दिखने लगता है। इसके पीछे का कारण पसीना और गंदगी है।दरअसल, पसीने के कारण चेहरे से धीरे-धीरे Makeup उतरने लगता है और फिर चेहरे पर सफेद धब्बे होने लगते हैं। इसके साथ ही पूरा मेकअप खराब दिखने लगता है।आइए आज हम आपको चेहरे पर लंबे समय तक Makeup बनाए रखने के 5 ब्यूटी टिप्स बताते हैं।

इस तरह करें Face Clean

यदि मेकअप करने से पहले त्वचा ठीक तरीके से साफ रहेगी तो Makeup भी सामान्य से ज्यादा समय तक अच्छे से बना रहेगा।त्वचा से तेल, बैक्टीरिया और डेड skin कोशिकाओं को खत्म करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें और फिर मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए चेहरे पर ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं। Read More – Ranbir Kapoor ने बेटी Raha Kapoor के नाम पर बनाई Will, इंटरव्यू में किया हैरान करने वाला खुलासा …

प्राइमर का इस्तेमाल करना है जरूरी

प्राइमर सबसे महत्वपूर्ण beauty product में से एक है, जो Makeup को चेहरे पर बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए ऑयल-फ्री और पानी आधारित प्राइमर का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा की सतह लंबे समय तक चिकनी बनी रहती है। इसके अलावा आंखों के मेकअप को भी लंबे समय तक बनाए रखने के लिए पलकों के ऊपर आई प्राइमर का इस्तेमाल करना जरूर याद रखें।

ऑयल फ्री फाउंडेशन का करें इस्तेमाल

चेहरे पर प्राइमर लगाने के बाद अपनी त्वचा के रंग के हिसाब से लंबे समय तक चलने वाले और वाटरप्रूफ, ऑयल-फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। यह फाउंडेशन चेहरे के मेकअप को लंबे समय तक टिकाकर रखने में मदद करता है। यदि आपकी रूखी त्वचा है तो ऑयल-फ्री फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके बाद आंखों के काले घेरे को छिपाने के लिए लिक्वीड कंसीलर का इस्तेमाल करें। Read More – देश के आकर्षक और लोकप्रिय शहरों में से एक है अमृतसर, यहां घूमने लायक है बहुत सी जगह …

सेटिंग पाउडर, मस्कारा और आईलाइनर लगाएं

चेहरे पर कंसीलर लगाने के बाद अच्छे से ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर लगाएं। इसके बाद ब्रश की मदद से अतिरिक्त पाउडर हटा दें। अब लंबे समय तक आंखों का Makeup बनाए रखने के लिए क्रीम आईशैडो लगाएं और इसे अच्छे से सेट करें। इसके बाद वाटरप्रूफ आईलाइनर लगाएं और फिर वाटरप्रूफ मस्कारा का इस्तेमाल करके पलकों को अच्छे से सेट कर लें। ऐसा करने से आपके चेहरे का मेकअप अपेक्षा से अधिक समय तक बना रहेगा।

ऐसे लगाएं ब्लश और लिपस्टिक

मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए मैट ब्लश का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपके पास मैट ब्लश नहीं है तो लिक्विड लिपस्टिक को प्राइमर के साथ मिलाकर ब्लश बना लें और इस्तेमाल करें। अब अपनी पसंदीदा रंग की लिपस्टिक लगाएं और फिर इसे ट्रांसलूसेंट फिनिशिंग पाउडर से सेट करें। इसके बाद Makeup लंबे समय तक टिकाए रहने के लिए दोबारा से लिपस्टिक लगा लें। अंत में सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करके मेकअप सेट करें।