हेमंत शर्मा,इंदौर। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में रंग पंचमी का त्यौहार आज बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। रंगपंचमी पर तीन साल बाद इंदौर में फिर चार गेर और एक फाग यात्रा आज निकल रही है। आज इंदौर का आसमान सतरंगी नजर आ रहा है। गेरों का शुभारंभ सुबह 10 बजे हुआ और धीरे-धीरे गेर राजवाड़ा की ओर निकलना शुरू हो गई। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गेर के मार्ग को चिन्हित करते हुए उसे पूरी तरह से नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है।

MP में रंग पंचमी की धूमः शुजालपुर में जमकर उड़े रंग गुलाल, देपालपुर में महिलाओं ने थाली बजाकर मनाया पर्व, युवा जमकर थिरके

पुलिसकर्मी गेर में हर जगह मौजूद हैं। नशा करके आने वालों पर सख्त नजर रखी जा रही है। गेर के मार्ग में चारों तरफ सीसीटीवी व्यवस्था लगाई गई है। करीब तीन साल बाद रंगपंचमी पर रंग-गुलाल की बौछार हो रही है। यहां ऐतिहासिक गेर निकल रही है जिसमें लाखों लोग शामिल हो रहे है। किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसे रोकने के लिए गेर के पूरे रास्ते की निगरानी कई ड्रोन कैमरे से रखी जा रही है।

प्रेम विवाह के बाद परिजन बने जान के दुश्मनः CM हेल्पलाइन में शिकायत के बाद भी नहीं मिली राहत, उल्टे अधिकारी परेशान कर रहे, युवती ने VIDEO जारी कर सुनाई आपबीती

लाखों लोग इस गेर में शामिल होकर रंग-गुलाल का उत्साह मना रहे है। कोरोना के कारण दो साल से होली और रंगपंचमी बेरंग थी। कोरोना हावी था और लोग घरों में कैद थे। लेकिन इस बार होली और रंगपंचमी रंगों से सराबोर रही। गेर में शामिल होने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दिया। डुप्लीकेट बिग बी भी गेर का हिस्सा बने हैं।

MP में नाबालिग से अप्राकृतिक कृत्य:दमोह में छात्र को आरोपी ने बहला कर ले गया घर, फिर वारदात को दिया अंजाम

तीन साल की मेहनत के बाद पुराने स्वरूप में आए राजवाड़ा को प्लास्टिक से ढंका गया है। इस पर रंगों का असर न हो इसलिए ऐसा किया गया है। टोरी कॉर्नर गेर में मिसाइलों में रंग-गुलाल भरकर उड़ाया जा रहा है। इसमें एक बार में ही 50 किलोग्राम से ज्यादा गुलाल भरकर उड़ाया जाता है। ये रंग-गुलाल 100 मीटर दूर तक जाता है।

200 साल पहले हुई थी शुरुआत: 

इंदौर में रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर  की शुरुआत तकरीबन 200 साल पहले हुई थी। इंदौर के राजा ने इसकी शुरुआत हाथियों के माध्यम से की थी और उसके बाद इसके रूप में लगातार बदलाव होते जा रहा है। आज गेर आधुनिक तरीके से निकाली जा रही है, मिसाइलों के माध्यम से लोगों पर अलग अलग तरह का कलर लगाया जाता है।

INDORE