रायपुर. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा केरल के कुछ जिलों में फैले निपाह वायरस को लेकर केन्द्र सरकार पूरी तरह गंभीर है. इसको लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. नड्डा ने कहा- प्रो एक्टिव एक्शन लिया गया है. इस वायरस का असर 15 मिनट के भीतर हो सकती है. जैसे ही इसके संबंध में शुरुआती जानकारी मिली केंद्र की टीम जल्दी पहुँच गई और राज्य के साथ मिलकर काम किया.

सोर्स पता करके यह कहाँ कहाँ जा सकता है उन सब पर कंट्रोल किया गया है. यह प्राकृतिक कारणों से हुआ है यह मेन मेड नहीं है. इसके नियंत्रण में देश के टॉप साइंटिस्ट का भी सहयोग मिला.

केरल से सप्लाई होने वाले फलों पर रोक

केरल में निपाह वायरस से अब तक 16 मौत हो चुकी हैं. ऐहतियातन केरल से एक्सपोर्ट होने वाले फलों और सब्जियों को भी बैन कर दिया गया है. निपाह वायरस की वजह से भारत के एक्सपोर्ट पर लगातार खतरा मंडरा रहा है. यूएई और बेहरीन ने केरल से सप्लाई होने वाले सब्जी और फल पर बैन लगा दिया है.  WHO का दावा है कि यह वायरस चमगादड़ की लार, यूरीन और मलमूत्र से फैलता है. खासकर उन फलों के जरिए जिन्हे चमगादड़ अक्सर पेड़ पर चखते हैं. विशेष रूप से यह ग्रेटर इंडियन फ्रूट बैट हैं, जो दक्षिण एशिया में प्रचुर मात्रा में हैं. चेतावनी जारी होने के बाद दूसरे देश भी निपाह वायरस को लेकर अलर्ट हो गए हैं.