मौसम, नमी,धुआँ, धूल और प्रदूषण ये सभी एलर्जी का कारण बन सकते हैं. इसके लक्षणों में बहती नाक, खुजली, लाल आंखे, सांस लेने में कठिनाई और सीने में जकड़न होना भी शामिल है. ये ऐसी एलर्जी है जिससे बचना बहुत ही मुश्किल होता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि इसका निवारण नहीं किया जा सकता है. आइए आज हम आपको पांच ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं, जो एलर्जी से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकते हैं.

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

लैवेंडर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं. यह धूल एलर्जी का प्रभाव कम कर बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें डिफ्यूजर में डालें और इसकी भाप को सूंघें. हालांकि, डिफ्यूजर नहीं है तो आप तेल की बूंदों को एक रूमाल पर डालकर सूंघ सकते हैं. जल्दी राहत के लिए कुछ दिन लगातार इस तेल की भाप लेनी चाहिए. Read More – Swara Bhaskar और Fahad Ahmad की रिसेप्शन पार्टी में कई बड़े चेहरे आए नजर, राहुल गांधी और जया बच्चन समेत इन दिग्गजों ने की शिरकत …

हल्दी भी कर सकती है मदद

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो एक प्राकृतिक डिकंजेस्टेंट के रूप में कार्य करता है. इसके साथ ही हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो एलर्जी को संक्रमण में बदलने से रोक सकते हैं. इससे लाभ लिए 1 कप दूध में आधी चम्मच हल्दी मिलाएं. इसके बाद इसे एक सॉस पैन में उबालें. आखिर में इस मिश्रण को गिलास में डालकर इसमें शहद मिलाएं और इसे ठंडा करके पीएं.

सेब का सिरका भी है प्रभावी

सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. ये गुण धूल-मिट्टी के कीटाणुओं को खत्म करके एलर्जी को कम करने में मदद कर सकते हैं. आपको जब भी धूल-मिट्टी से एलर्जी हो तो एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और स्वादानुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इस मिश्रण का सेवन नियमित रूप से दिन में 1 से 2 बार किया जा सकता है. Read More – शतभिषा नक्षत्र में पहुंचे शनिदेव, तीन राशियों के लिए सबसे ज्यादा लकी, अपनी स्वराशि में विराजमान हैं शनि …

ग्रीन टी का सेवन देगा राहत

ग्रीन टी एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होती है, जो धूल-मिट्टी से होने वाली एलर्जी से राहत दिलाने में काफी मदद कर सकते हैं. इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 छोटी चम्मच शहद और 1 छोटी चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस मिश्रण में 1 ग्रीन टी का बैग 2 से 3 बार डुबोने के बाद पी लें. एलर्जी होने पर इस चाय का दिन में 2 बार सेवन किया जा सकता है.

शहद का करें इस्तेमाल

शहद भी धूल-मिट्टी से राहत दिलाने वाला एक प्रभावी घरेलू उपचार बन सकता है. शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो इस समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. सुबह उठकर खाली पेट शहद का सेवन करें या फिर गरम पानी में शहद को मिलाकर पीएं. इसके अतिरिक्त आप इसे खाने के लिए तैयार किए गए मीठे व्यंजनों में मिलाकर भी खा सकते हैं.