लंदन के भारतीय हाई कमीशन में खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई के विरोध में तोड़फोड़ की गई है. रविवार शाम को बड़ी संख्या में खालिस्तान समर्थक हाई कमीशन के बाहर इकट्ठा हुए. इनमें से एक शख्स बिल्डिंग में घुस गया और वहां लगे तिरंगे को उतार दिया. इस दौरान इन लोगों के हाथ में खालिस्तानी झंडे और अमृतपाल सिंह के पोस्टर थे. वहीं इस बीच खालिस्तानी नारे भी लगाए गए. उधर, भारत ने इस पर सख्त एतराज जताया और दिल्ली में ब्रिटिश हाई कमिश्नर को तलब किया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में कार्रवाई की मांग की है. मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक ब्रिटिश सरकार से इस मामले में जल्द गिरफ्तारी करने की उम्मीद जताई गई है. जानकारी के मुताबिक हंगामे के दौरान भारतीय हाई कमिशन में ब्रिटिश सिक्योरिटी नहीं थी. इस पर भी भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्पष्टीकरण मांगा है.

खालीस्तानी समर्थकों के हाथों में दिखे ये पोस्टर

ये है मामला

दरअसल, अजनाला थाने पर हमले के आरोपी अमृतपाल को पकड़ने के लिए पंजाब पुलिस ने पिछले तीन दिन से प्रदेश में उसके खिलाफ अभियान चला रखा है. पुलिस ने रविवार को अमृतपाल के 34 और साथियों को गिरफ्तार किया था. अब तक पुलिस 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. रविवार को ही पंजाब के कई शहरों में पुलिस ने फ्लैग मार्च भी निकाला था.

बता दें कि खालिस्तान समर्थित संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ का प्रमुख अमृतपाल सिंह इस वक्त फरार चल रहा है. पंजाब पुलिस लगातार उसकी तलाश कर रही है. इसके लिए ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है. पुलिस के मुताबिक अभी तक करीब 100 लोगों की गिरफ्तारियां भी हो चुकी है. वहीं प्रदेश भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. राज्य के कई जगहों पर पुलिस ने नाके लगाए हैं. वाहनों की चेकिंग की जा रही है. यहां तक की ‘वारिस पंजाब दे’ प्रमुख अमृतपाल सिंह के अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव में स्थित घर के बाहर पुलिस तैनात है. इसके साथ पंजाब में सोमवार दोपहर 12 बजे तक मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाएं भी बंद कर दी गई है.

देखिए वीडियो-