Nails Care Tips: चेहरे और बालों की तरह आपके नाखून भी आपको खूबसूरत दिखाने में एक अहम भूमिका निभाते हैं. नाखून आपका आकर्षण बढ़ाने का काम करते हैं. इसलिए ही महिलाऐं नाखून (nail) में एक्सटेंशन करवाती हैं और अलग-अलग डिजाईन देती हैं. ऐसे में जिस तरह आप अपनी स्किन और बालों की care पर फोकस करती हैं, ठीक उसी तरह नेल्स की केयर (Nails Care) करना भी उतना ही जरूरी है. महिलाओं की खुद की कुछ गलतियां ही उनके नाखूनों (nails) के खराब होने का कारण बनती हैं जिससे वे अनजान रहती हैं. आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें सुधार करके आप अपने नाखूनों का अच्छे से ख्याल रख पाएंगी. तो चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में.

नेल पॉलिश साफ ना करना

आपके नाखूनों का स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनकी देखभाल कैसे करते हैं. यदि लंबे समय तक नेल पॉलिश लगाने के बाद उनकी ठीक से देखभाल नहीं करते हैं, तो सतह परत के नीचे केराटिन ग्रेनुलेशन और खुरदरे सफेद धब्बे बन सकते हैं. इसलिए जब भी आप नेल पॉलिश का कलर चेंज करें तो पहले वाले लगे कलर को पहले अच्छी तरह से साफ करें फिर दूसरा कलर apply करें.

बेस कोट ना लगाना

आमतौर पर लड़कियां नेल पॉलिश (nail polish) लगाते समय इस पर ध्यान नहीं देती, लेकिन हेल्दी नेल्स के लिए यह एक बेहद जरूरी स्टेप है. बेस कोट न केवल आपके नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद करता है, बल्कि इससे आप बाद में नेलपॉलिश आसानी से रिमूव भी कर सकती हैं. यह आपके नाखूनों के नेचुरल ऑयल्स के बीच एक बैरियर की तरह काम करते हैं। साथ ही गहरे रंग के नेल पॉलिश के हार्मफुल केमिकल्स से नेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं.

नाखून मॉइश्चराइजर न करना

नाखून को रूखा और बेजान होने से बचाने के लिए उन्हें मॉइश्चराइजर करना बहुत जरूरी है. अक्सर लोग नाखून काटने के बाद मॉइश्चराइजर नहीं लगाते हैं. नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी नमी को बनाए रखना बहुत जरूरी है. इसलिए नाखून काटने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.

अच्छी डाइट न लेना

हम जो खाते हैं उसका असर हमारे हेल्थ, स्किन और बालों के अलावा हमारे नाखूनों पर नजर आता है. अच्छी डाइट न लेने की वजह से नाखून टूटने लगते हैं और उनके अंदर एक सफेद रंग का अर्ध चांद बनने लगता है. डाइट का रूटीन नाखून के अलावा सेहत को भी फायदा पहुंचाएगा.

क्यूटिकल्स को कुतरना

बोर होने पर या टीवी देखते हुए लोग अपने नाखूने के किनारे की मोटी परत या क्यूटिकल्स को काटने या चबाने लगते हैं. इसी तरह नाखूनों से दूसरे हाथ की उंगलियों के क्यूटिकल्स को खींचने लगते हैं. इससे नेल्स बेड को नुकसान पहुंचा सकता है और नाखूनों पर लकीरें पैदा कर सकता है.

नाखूनों को बहुत लंबे रखना

नाखून को लंबा रखने से उनके टूटने की संभावना अधिक होती है, जिससे आपको बहुत दर्द भी महसूस होता है. वे बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण भी हो सकता है. जिससे क्योंकि उनसे नाखूनों में गंदगी फंस सकती है.

नेल्स को प्रोटेक्ट ना करना

अमूमन महिलाओं को घर के कई काम करने पड़ते हैं। घर की सफाई से लेकर बर्तन क्लीन करने में सिर्फ हाथों को ही नहीं, बल्कि नेल्स को भी काफी नुकसान पहुंचता है. इससे आपकी नेल पॉलिश भी काफी जल्दी खराब हो जाती है और वह डल नजर आते हैं. इसलिए नेल्स की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप हाथों को प्रोटेक्ट करें. इसके लिए जब भी आप घर की सफाई करें या फिर बर्तन आदि करें तो पहले हाथों में रबर के ग्लव्स पहन लें.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक