गूगल ने इस बार अपना डूडल अमेरिकन एनेस्थिसियॉलॉजिस्ट डॉक्टर वर्जीनिया ऐपगर के 109 वें जन्मदिन के मौके पर बनाया गया है. वर्जीनिया नियोनैटोलॉजी की फील्ड में जो योगदान दिया वह अभूतपूर्व है. वर्जीनिया को ‘अपगर स्कोर’ के आविष्कारक के तौर पर भी दुनिया भर में पहचाना जाता है. ‘अपगर स्कोर’ के जरिये नवजात बच्चों की सेहत के बारे में उनके जन्म के तुरंत बाद पता लगाया जा सकता है. इसके जरिये पता लगाया जाता है कि प्रसूती के दौरान दिए गए एनेस्थिशिया का बच्चे पर क्या असर पड़ा है.  ऐनिमेटेड गूगल में डॉक्टर वर्जीनिया को एक लेटर पैड और पेन पकड़े हुए दिखाया गया है.

वर्जीनिया ऐपगार का जन्म 7 जून 1909 को हुआ था । उनका शुरुआती जीवन अमेरिका के न्यू जर्सी में बीता. परिवार में आईं कई सारी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के चलते उनकी रुचि मेडिसिन और साइंस की तरफ हो गई। डॉक्टर वर्जीनिया प्रतिष्ठित कोलंबिया यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिज़िशियंस एंड सर्जंस में प्रोफेसर बनने वाली पहली महिला थीं । यह उपलब्धि 1949 में उनके खाते में जुड़ी। डॉक्टर ऐपगार और उनके साथियों ने 1950 के दौरान अमेरिका में शिशु मृत्यु दर के बढ़ने के दौरान कई हजार नवजात बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में पता लगाया। 1960 तक, किसी बच्चे के पैदा होने के 24 घंटे के अंदर उसके स्वास्थ्य का पता लगाना बेहद आसान हो गया।

1972 में डॉक्टर वर्जीनिया ने ‘Is My Baby All Right?’ नाम से एक किताब लिखने में अपना योगदान दिया। इस किताब में जन्म के दौरान होने वाली समस्याएं और उनके समाधान को स्पष्ट किया गया है। 1974 में उनकी मृत्यु हो गई।