तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (Dalai Lama) एक बार फिर विवादों में आ गए हैं. सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो सामने आने के बाद से हंगामा खड़ा हो गया है. वायरल वीडियो में दलाई दामा (Dalai Lama) एक नाबालिग बच्चे के होंठ चूमते हुए दिख रहे हैं. इतना ही नहीं इसके बाद वह बच्चे से अपनी जीभ चूसने के लिए भी कह रहे हैं. बताया जा रहा है कि वायरल वीडियो उस समय का है जब बच्चा आध्यात्मिक गुरु को सम्मान देने के लिए झुका था.

दलाई दामा (Dalai Lama) के इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद ट्विटर पर लोग जमकर अपनी तीखी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दलाई दामा चंडीगढ़ में एक बौद्ध कार्यक्रम में एक युवा लड़के के होंठों को चूमते हुए देखे गए हैं. वायरल वीडियो में वह होंठों पर चूमने के साथ उसे जीभ चूसने के लिए भी कहते दिखाई दे रहे हैं. वायरल वीडियो में दलाई लामा नाबालिग लड़के से पूछते सुनाई दे रहे हैं ‘क्या आप मेरी जीभ चूस सकते हैं?’ Read More – इस तनावपूर्ण जीवन आप भी नहीं ले पाते हैं सुख की नींद, तो वास्तु अनुरूप करें ये उपाय …

इस दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. होंठों को चूमते हुए देखकर लोग सोशल मीडिया पर दलाई दामा (Dalai Lama) की खूब आलोचना कर रहे हैं. दूसरी तरफ, उनके अनुयायी और हमदर्द का कहना है कि बुजुर्ग बौद्ध भिक्षु लड़के के साथ ‘मजाक’ कर रहे थे. हालांकि, बाल यौन शोषण के शिकार लोगों का तर्क है कि एक शक्तिशाली वयस्क द्वारा यौन शोषण किया जाना गंभीर मामला है.

ट्विटर एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ‘दलाई लामा एक बौद्ध कार्यक्रम में एक भारतीय लड़के को किस कर रहे हैं. यहां तक कि उसकी जीभ को छूने की भी कोशिश कर रहे हैं. क्या वह कह रहे हैं मेरी जीभ चूसो. अब वह ऐसा क्यों करेंगे?’ इसके अलावा कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे ‘डरावना’ और ‘घृणित’ व्यवहार करार दिया. अन्य लोगों ने कहा है कि यह घटना चौंकाने वाली है. लोगों ने कहा कि वीडियो में बच्चा बेहद असहज दिखाई दे रहा है. Read More – नाखूनों को आकर्षक बनाता है Nail Art, घर पर भी कर सकते है पार्लर जैसा नेलआर्ट, बस अपनी किट में शामिल करें ये Tools …

पहले भी आ विवादों में आ चुके हैं दलाई लामा

इसके पहले दलाई लामा (Dalai Lama) ने 2019 में यह कहकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था, कि अगर उनकी उत्तराधिकारी एक महिला होनी है, तो उसे ‘आकर्षक’ होना चाहिए. उनकी इस टिप्पणी पर दुनियाभर में आलोचनाएं हुई थीं, जो 2019 में धर्मशाला में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के निर्वासन से प्रसारित BBC के साथ एक इंटरव्यू में की गई थी. बाद में उन्होंने अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए माफी मांग ली थी.