सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। कोरोना से डरना नहीं, सावधान रहना है. यह बात स्वास्थ्य सचिव आर प्रसन्ना ने कोरोना के प्रदेश में बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए रोकथाम और बचाव के लिए निर्देश जारी करते हुए कही.

स्वास्थ्य सचिव आर प्रसन्ना ने लल्लूराम डॉट कॉम से चर्चा में बताया कि अन्य राज्यों के साथ-साथ ही छत्तीसगढ़ में भी कोरोना संक्रमणों दर में वृद्धि दर्ज की जा रही है. केरल में 26.4%, महाराष्ट्र में 27.7%, गुजरात में 13.9% और कर्नाटक में 8.6% दर है. अस्पताल में भर्ती होने की दर एवं वृद्धि दर कम है. ज़िले अंतर्गत सर्दी-खाँसी जुकाम के लक्षण के प्रकरणों को निगरानी करते हुए प्रत्येक प्रकरण की कोविड जाँच की जाए.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 जाँच यथासंभव RTPCR विधि से ही किया जाए, जिससे प्रत्येक प्रकरण की धनात्मक डब्लूजीएस जाँच किया जा सके. कोविड-19 जाँच में धनात्मक आने वाले प्रत्येक प्रकरण की डब्लूजीएस (whole genome sequencing) सैंपल जाँच के लिए अनिवार्य रूप से भेजा जाए. धनात्मक प्रकरणों के सम्पर्क आने वाले व्यक्तियों की पहचान कर जाँच किया जाए.

इसके अलावा कोविड-19 जांच-उपचार के लिए अस्पतालों में बिस्तरों, ऑक्सीजन बिस्तर, ICU, वेंटीलेटर मेडिकल ऑक्सीजन, दवाई आदि उपलब्धता सुनिश्चित करें. प्रत्येक जिला मॉक ड्रिल में सभी स्वास्थ्य सेवा भाग लें. तो वहीं कोविड अनुरूप व्यवहार को लेकर भी सात बिंदुओं में बताया गया है.

नवीनतम खबरें –

इसे भी पढ़ें –