लक्ष्मीकांत बंसोड, गुंडरदेही। विधायक जी की बहीखाता में आज हम बात करेंगे जिला बालोद के गुंडरदेही विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 61 की. यहां से कांग्रेस पार्टी के कुंवर सिंह निषाद विधायक है. राजनांदगांव, दुर्ग और धमतरी जिला से विधानसभा क्षेत्र लगा हुआ है. वीवीआइपी जिलों से लगे होने की वजह से विधानसभा पर कई दिग्गज नेताओं की नजरें टिकी रहती हैं.

विधानसभा का इतिहास

बात करें वोटरों की तो यहां पर कुल 235513 मतदाता हैं, जिसमें 117977 पुरुष, 117529 महिला मतदाता और 7 थर्ड जेंडर मतदाता है. इनमें से 96% हिंदू, 2% मुस्लिम, 1% क्रिश्चिन और 1% अन्य में आते हैं. वहीं जातिगत आंकड़ों की बात जाये तो यहाँ सबसे ज्यादा 52% ओबीसी, 30% एसटी, 8% एससी और 6% जनरल हैं. चुनाव में ओबीसी और एसटी समाज के लोगों का चुनाव का गणित बनाने-बिगाड़ने में महत्त्वपूर्ण भूमिका रहती है.

कांग्रेस का बन गया गढ़

छत्तीसगढ़ बनने के बाद 2003 से 2018 तक हुए विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो 2018 में कुंवर सिंह निषाद ने 110,369 मत हासिल किए थे, वहीं भाजपा के दीपक साहू को 54,975 मत मिले थे. इस तरह से 55,394 मतों के अंतर से कुंवर सिंह ने जीत हासिल की थी. 2013 में कांग्रेस से राजेंद्र कुमार राय ने 72,770 मत हासिल किए थे, वहीं भाजपा के विरेंद्र कुमार साहू को 51,490 को मत मिले थे. इस तरह से राजेंद्र कुमार ने 21,280 मतों से जीत हासिल की थी. इसके पहले 2008 में हुए चुनाव में भाजपा के विरेंद्र कुमार साहू और 2003 में भाजपा की रामशीला साहू ने जीत हासिल की थी.

विधायक का विकास का दावा

कुंवर सिंह निषाद का दावा है कि उन्होंने अपने कार्यकाल में क्षेत्र के लिए बहुत से विकास कार्य किए हैं. विधानसभा क्षेत्र में कृषि महाविद्यालय, रोड़ जेवरतला में शासकीय महाविद्यालय के अलावा प्रयास स्कूल की स्वीकृति के साथ बजट स्वीकृत कराया है. विधानसभा में 6 अंग्रेजी मीडियम स्वामी आत्मानंद स्कूल खुले, वहीं अर्जुन्दा, देवरी, गुंडरदेही में स्वास्थ्य सुविधा के लिए 108 दिलवाया है. इसके अलावा अधूरी सड़कों के निर्माण के लिए बजट स्वीकृति के अलावा खरखरा मोहन्दीपाट परियोजना में नहर लाइनिंग का कार्य स्वीकृत कराया है. आने वाले दिनों में केंद्रीय विद्यालय बनाने की योजना है, जिसके लिए ग्राम पैरी में जमीन देख ली गई है.

विपक्ष का आरोप

वहीं भाजपा जिला पंचायत सदस्य पुष्पेंद्र चंद्राकर की माने तो विकास के जो काम भाजपा सरकार के 15 साल के कार्यकाल में हुए थे, वैसा काम मौजूदा सरकार के कार्यकाल में देखने नहीं मिल रहा. उनका आरोप है कि क्षेत्र में कोई काम ही नहीं हुआ. स्कूल, सड़क, बिजली, पानी की बात हो या किसी भी क्षेत्र में काम हो, कहीं कुछ नहीं दिखता है. ग्रामीण आज भी मूलभूत समस्याओं से जूझ रहे हैं. हल्दी से पसौद मार्ग, इरा गुड़ा से भूतिपार खपरी, बटरेल से कुथरेल, बोदल मार्ग आज भी बहुत जर्जर है. स्कूल भवन जर्जर हो चुके हैं, वहीं शिक्षकों की भी कमी है. आँगबाड़ी केंद जर्जर हैं. किसानों को सम्मान निधि नहीं मिल रही है. गोबर खरीदी योजना के तहत 12 से 15 जगह गोबर खरीदी हो रही है.

सिंचाई के लिए पानी नहीं

बहरहाल, संसदीय सचिव व विधायक कुंवर सिंह निषाद अपने विधानसभा क्षेत्र में तमाम विकास के दावे कर रहे हैं, लेकिन आज भी कई क्षेत्र के किसान को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा. वहीं कई जगहों की सड़कें जर्जर हैं, जिससे राहगीर को परेशानी उठानी पड़ती है. क्षेत्र की जनता अपने-अपने क्षेत्र में किए गए कार्यों को देखते हुए विधायक के कार्यकाल से खुश है तो कहीं नाखुश.

नवीनतम खबरें –

इसे भी पढ़ें –