नोएडा. हाल ही में रिलीज हुई शाहिद कपूर की वेब सीरीज ‘फर्जी’ देखकर नकली नोट छापकर बाजार में खपाने वाले गिरोह का नोएडा पुलिस ने खुलासा किया है। कोतवाली सेक्टर-63 पुलिस ने गिरोह की महिला मास्टरमाइंड बहलोलपुर निवासी कोमल यादव समेत शरगुन और धीरज को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों के पास से करीब 75 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। तीनों आरोपी करीब 50 हजार रुपये से अधिक नकली नोट बाजार में खपा चुके हैं। पुलिस गिरोह के अन्य आरोपियों की तलाश में जुट गई है।

पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने कुछ दिन पहले आई शाहिद कपूर की वेब सीरीज फर्जी देखकर नकली नोट प्रिंटिंग शुरू किया था। पुलिस ने आरोपियों के पास से 54100 रुपये कीमत के 100 के नोट और 21400 रुपये कीमत के 200 रुपये के नकली नोट के साथ पांच मोबाइल, कागज, इंक, प्रिंटर, फेविकोल, स्कूटी आदि बरामद की है।

डीसीपी सेंट्रल नोएडा रामबदन सिंह ने बताया कि नकली नोट प्रिंट करने की सूचना मिलने के बाद से ही पुलिस की टीम एक्टिव थी. पुलिस ने बहलोलपुर से तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी पिछले एक महीने से आरोपी शहर में नकली नोट छाप रहेे थे। सभी आरोपी ए-4 के साइज के पेपर पर 100 और 200 की नोट को छाप कर शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बच्चों के माध्यम से खपाते थे।

MBA पास है कोमल, जल्द बनना चाहती थी अमीर

गिरोह की मास्टरमाइंड कोमल यादव एमबीए पास है। एमबीए की पढ़ाई पूरा करने के वह ट्यूशन पढ़ाती थी। हाल ही में कोमल ने साथी शरगुन और धीरज के साथ वेब सीरीज फर्जी देखी थी। इसके बाद नकली नोट छापना शुरू किया। वह जल्दी से अमीर बनना चाहती थी।

यू-ट्यूब से सीखा नकली नोट बनाना

डीसीपी रामबदन सिंह का कहना है कि वेब सीरीज देखने के बाद आरोपियों ने नकली नोट प्रिंट करने की साजिश रची। इसके लिए यू-ट्यूब पर नकली नोट बनाने की जानकारी ली। वहीं से जानकारी जुटाकर जरूरी कागज, इंक और साफ्टवेयर, प्रिंटर आदि की खरीदारी की। इसके बाद आरोपियों ने घर पर नकली नोटों की प्रिंटिंग शुरू कर दी। आरोपी 100 और 200 रुपये के नकली नोट प्रिंट करते थे। धीरे-धीरे पांच सौ रुपये का नोट प्रिंट करने की फिराक में थे हालांकि इससे पहले ही पुलिस आरोपियों तक पहुंच गई।