अगर आप कल ट्रेन से कहीं सफर करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. रेलवे के मुताबिक, कल शनिवार रात 11:45 बजे से कुछ घंटे के लिए यानी 6 मई को सुबह 4:15 बजे तक टिकट बुकिंग सहित कई सेवाएं बंद रहेंगी.

इस दौरान रेलवे संबंधी सभी तरह की कंप्यूटरीकृत पूछताछ सेवा बंद रहेगी। शनिवार की देर रात से सुबह तक करीब 4 घंटा 30 मिनट तक रेलवे से संबंधित कामों में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा.

बंद रहेंगी ये सेवाएं

जब तक यह काम किया जाएगा तब तक पीआरएस के बंद रहने से दिल्‍ली पीआरएस की सभी सेवाएं जैसे टिकटों का रिजर्वेशन, इंटरनेट बुकिंग सेवा, रेलवे की हेल्पलाइन सेवा 139 और ई.डी.आर सेवाएं बंद रहेंगी.

इस दौरान आईवीआरएस, टच स्क्रीन, कॉल सेंटर (टेलीफोन नंबर-139) के माध्यम से भी किसी तरह की ट्रेनों से संबंधित जानकारी नहीं मिलेगी. इसके साथ ही कंप्यूटर आधारित चालू आरक्षण बुकिंग का कामकाज भी बंद रहेगा. इस दौरान ना तो यात्रा टिकट जारी होंगे और ना ही निरस्त किया जा सकेगा. लिहाजा अगर आप शनिवार रात ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे हैं तो अपने ट्रेन की जानकारी रात पौने बारह बजे के  पहले कर लें. ऐसे में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए यात्री पहले ही अपने टिकट संबंधित काम निपटा लें.

करेंट काउंटर पर नहीं मिलेगी सुविधा

जिस दौरान रेलवे के PRS सिस्टम में तकनीकी काम चल रहा होगा उस दौरान करेंट काउंटर से न तो टिकट की बुकिंग होगी और न ही टिकट कैंसिल कराया जा सकेगा. ऐसे में इस समय से पहले ही टिकट संबंधित काम करा लें तो बेहतर होगा.

दिल्ली से चलने वाली कुछ ट्रेनों को किया गया रद्द

वहीं दिल्ली से अलग-अलग राज्यों के लिए जाने वाले लगभग 1 दर्जन से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई. दिल्ली से यूपी बिहार गुजरात व राजस्थान व अन्य शहरों के लिए राजधानी दिल्ली से चलने वाली प्रमुख ट्रेनें अपने निर्धारित समय से ही चलेंगी. रेलवे विभाग के करीबी सूत्रों का यह भी कहना है कि अगर दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की इसी तरह भीड़ रही तो आने वाले समय में कुछ राज्यों के लिए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली से जुड़े अन्य राज्यों के लिए जाने वाले लगभग 1 दर्जन ट्रेनों को रद्द भी कर दिया गया है.