क्या आपने कभी खिरनी या खिन्नी (Khirni Fruit) खाया है? ये एक सीजनल फल है, जो गर्मियों (Summer Fruit) में आता है. देखने में ये फल नीम के फल (निम्बोली) जैसा लगता है, लेकिन स्वाद में मीठा और स्वादिष्ट होता है. खिरनी को आयुर्वेद में क्षिरिणी के नाम से जाना जाता है. खिन्नी फल ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B, कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनॉल्स आदि होते हैं.

खिरनी फल में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर के कई अंगों के लिए फायदेमंद होते हैं और कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं. जिसके कारण ये किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर में जमा गंदगी (टॉक्सिन्स) को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा रक्तशोधक (खून साफ करने) के गुण के कारण खिन्नी फेफड़ों और हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

ये फल पुरुषों के लिए विशेष फायदेमंद होता है और इसमें पौरुष बढ़ाने वाले गुण होते हैं. इसका कारण यह है पहले के समय में इसे राजा-महाराजा एक विशेष गुण के कारण खाते थे.

खिरनी में विटामिन C अच्छी मात्रा में होता है इसलिए इसके सेवन से इम्यूनिटी अच्छी होती है और चेहरे पर चमक आती है. विटामिन सी वाले फूड्स के सेवन से आपकी बॉडी फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बची रहती है. इसके अलावा ये फल शरीर को ठंडक प्रदान करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें-

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें