रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा का पांच दिवसीय मानसून सत्र 2 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. ये 6 जुलाई तक आहुत की गई है. इस सत्र में कुल 5 बैठकें होंगी. सत्र की शुरुआत में दिवंगत पूर्व सांसद केयूरभूषण , पूर्व मंत्री हेमचंद यादव और पूर्व राज्यमंत्री विक्रम भगत को श्रद्धांजलि दी जाएगी. 3 जुलाई को अनुपूरक अनुदान मांगों पर चर्चा होगी.इस दौरान एक संशोधन विधेयक भी विधानसभा में पेश किया जायेगा.राज्य शासन की ओर से राज्य वित्त आयोग संशोधन विधेयक 2018 को विधानसभा में प्रस्तुत किया जायेगा.

उत्कृष्टता अलंकरण समारोह

इस सत्र के दौरान 5 जुलाई को उत्कृष्टता अलंकरण समारोह का गरिमामय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा,जिसमें उत्कृष्ट विधायक के रूप में भाजपा के विधायक राजमहंत सांवलाराम डहरे और कांग्रेस से मोहन मरकाम को सम्मानित किया जाएगा.  जागरुक विधायक का सम्मान कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा को दिया जाएगा.

उत्कृष्ट संसदीय पत्रकार

स्वराज एक्सप्रेस और लल्लूराम डॉट कॉम के ब्यूरोचीफ आशीष तिवारी को उत्कृष्ट संसदीय पत्रकारिता के लिए सम्मानित किया जाएगा. इसी श्रेणी में कैमरामैन प्रकाश सिंह यादव और नई दुनिया अखबार के संवाददाता संजीत कुमार का सम्मान किया जाएगा. 5 जुलाई की शाम को ही सभी विधायकों के सम्मान में विदाई समारोह का भी आयोजन किया जाएगा.

प्रतिमाओँ का अनावरण

5 जुलाई को विधानसभा परिसर में प्रतिमा अनावरण समारोह का आयोजन किया गया है,जिसके मुख्य अतिथि राज्यपाल बलरामजी दास टंडन होंगे.इस समारोह में पं.श्यामा प्रसाद मुखर्जी ्और स्वामी विवेकानंद की प्रतिमाओं का अनावरण किया जायेगा.