जालंधर. जालंधर लोकसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत होती दिख रही है. अब तक की मतगणना के दौरान आम आदमी पार्टी प्रत्याशी सुशील रिंकू की बढ़त लगातार बढ़ती जा रही है. फिलहाल वह 12.30 बजे तक कांग्रेस से करीब 55,410  वोटों से आगे हैं.

(Jalandhar Bypoll results 2023) 12.३० तक

AAP-281476
CONG-227148
SAD+BSP-14259
BJP-131481

इतनी बड़ी बढ़त को तोड़ना आसान नहीं होगा. इस बीच आप कार्यकर्ताओं ने जश्न की तैयारी शुरू कर दी है। उन्होंने मतगणना केंद्र के बाहर ‘आप’ जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए हैं.

Jalandhar Lok Sabha bypolls

जालंधर में आप के चुनाव प्रभारी वित्त मंत्री हरपाल चीमा चंडीगढ़ से जालंधर के लिए रवाना हो गए हैं.


AAP और कांग्रेस के बीच मुकाबला


आपको बता दें कि इस सीट पर आप और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. शुरुआत से ही आप की बढ़त बरकरार है. अब तक 550686 वोटों की गिनती हो चुकी है. सुबह 11 बजे तक आम आदमी पार्टी प्रत्याशी सुशील रिंकू को 193852 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी को 155111 वोट, बीजेपी के इंदर इकबाल अटवाल को 101192 वोट और अकाली-बसपा प्रत्याशी डॉ. सुखविंदर सुखी को 89870 वोट मिले हैं.

प्रतिष्ठा का सवाल बना इस सीट पर जीत


बता दें कि कांग्रेस पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली जालंधर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आप, कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी के बीच चुनावी मुकाबला था. जनवरी में पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया, जिससे सीट पर उपचुनाव करवाया गया. जालंधर की लोकसभा सीट पर उपचुनाव पंजाब की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और विपक्षी पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल था.

भगवंत मान सरकार की परीक्षा


उपचुनाव को एक साल पुरानी भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार के प्रदर्शन की परीक्षा के रूप में भी देखा जा रहा है, जो मुफ्त बिजली, युवाओं को रोजगार, संविदा कर्मियों के नियमितीकरण और भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जैसे कई मुद्दों पर सक्रिय रही है. वह कार्रवाई के वादे के साथ सत्ता में आई थी. कांग्रेस अपना गढ़ मानी जाने वाली जालंधर सीट पर भी अपनी पकड़ बरकरार रखने की पूरी कोशिश कर रही है. 1999 से लगातार इस सीट पर कांग्रेस जीतती आ रही है.

Jalandhar bypoll