बालोद. संविलियन पश्चात शासकीय शिक्षक बनने के बाद पहले कार्यदिवस में शिक्षकों ने बच्चों का मुंह मीठा कराकर इस दिन को अविस्मरणीय बनाने के लिए “संविलियन वट वृक्ष” रोपा.शाला प्रबन्धन समिति के सदस्यो और सरपंचोंं ने भी गुरुजनों की संविलियन की बधाई दी.

23 वर्षों के लम्बे संघर्ष पश्चात संविलियन की सौगात मिलने से प्रदेश के शिक्षाकर्मी आज एक पूर्ण शासकीय शिक्षक के रूप में स्कूलों में आमद दी. अपने गुरुजनों को लगातार संघर्ष करते देखने वाले विद्यार्थी भी अपने गुरुओं को शासकीय शिक्षक का दर्जा प्राप्त होते देख खुशी से झूम उठे और आज स्कूल में संविलियन आदेश पश्चात पहले कार्यदिवस पर अपने शिक्षकों का अभिनंदन कर मुंह मीठा भी कराया. शिक्षकों ने भी अपने विद्यार्थियों को अपने हाथों से मिठाई खिलाई.

संविलियन को अविस्मरणीय बनाने के लिए प्रदेश के समस्त शिक्षकों और बच्चो ने मिलकर “संविलियन वट वृक्ष” का रोपण किया. साथ ही अपने गांव, खेत, व अन्य खाली स्थानों पर वृक्षारोपण कर उसकी सुरक्षा के दायित्व का भी संकल्प लिया. प्रदेश के अधिकांश स्कूलों में आज यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ.

“संविलियन वट वृक्ष” रोपण के इस पुनीत अवसर पर शिक्षक पं. ननि मोर्चा के प्रदेश मीडिया प्रभारी एवं बालोद जिला संचालक जितेन्द्र शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि वृक्षारोपण से प्रकृति स्वस्थ और सुंदर होती है. वही अच्छी शिक्षा और शिक्षक से प्रदेश और देश की भावी पीढ़ी के भाग्य का निर्माण होता है. संविलियन के रूप में 23 वर्षो के कर्मी कल्चर के काले अध्याय की समाप्ति हुई और शासकीय शिक्षक का दर्जा मिलने से एक गुरु की गरिमा फिर से वापस लौटी है. हम जिस तरह आज “संविलियन वट वृक्ष” लगाकर पर्यावरण सुधार का संदेश दे रहे हैं. उसी तरह बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उचित ज्ञान का भी प्रसार करेंगे.

शा.उ मा वि फ़ागुन्दाह के प्राचार्य मधु कुमार सिन्हा ने भी संविलियन को सपनों के साकार होने जैसे बताया.उन्होंने कहा कि लगन और समर्पण ही हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचाता है. संविलियन मिलने से सभी जगह हर्ष व्याप्त है.

इको क्लब प्रभारी वाय के पटेल,प्रहलाद साहू,नारायण साहू ने कहा कि हम यह संदेश देना चाहते हैं कि “जीवन के है मंत्र तीन- जल जंगल और जमीन”. संविलियन वट वृक्ष हमारे संघर्ष और सफलता का साक्षी बनकर यादगार बना रहेगा.

विद्यालय के शिक्षाकर्मियों को संविलियन देकर शासकीय शिक्षक बनाये जाने पर ग्राम के सरपंच हितेश्वरी गुरूपंच, शाला प्रबंधन अध्यक्ष हेमन्त गंजीर,श्यामलाल साहू,जनपद सदस्य रिखीराम साहू,हेमन्त साहू आदि ने बधाई देकर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की.

संविलियन वट वृक्ष रोपण के इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकगण आरआर साहू,गंगा प्रसाद बारले,तेज राम पटेल,दिलीप साहू,मनीष साय पैकरा, कौशल ठाकुर,सुरजगोपाल गंगबेर,टीनू कमलवंशी,रूपेंद्र गुरूपंच,हीरा लाल ध्रुव,लालिमा नागवंशी,एवं शोभराय साहू सम्मलित थे.