राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में सभी जगहों से हमीदिया (Hamidia) नाम हटाया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, हमीदिया अस्पताल, हमीदिया कॉलेज और हमीदिया रोड का नाम बदलने की तैयारी हैं। भोपाल नगर निगम हमीदिया रोड का नाम बदलेगा, जबकि कॉलेज और अस्पताल का नाम बदलने के लिए सरकार से सिफारिश करेगा।

कांग्रेस ने कसा तंज

इस पर कांग्रेस ने तंज कसते हुए कहा कि अब क्या ताजमहल (Taj Mahal), कुतुबमीनार (Qutab Minar) का नाम भी बदला जाएगा संगठन प्रभारी चंद्र प्रभाष शेखर (Chandra Prabhash Shekhar) ने कहा कि धर्म के आधार पर नाम परिवर्तन नहीं होना चाहिए। अब क्या ताजमहल का नाम और कुतुबमीनार का नाम भी बदला जाएगा।

बीजेपी प्रवक्ता दुर्गेश केसवानी ने कहा है कि भाजपा सरकार जनता की मांग पूरी कर रही है। कांग्रेस ने आक्रांताओं का इतिहास पढ़ाया है। बीजेपी वास्तविक इतिहास बता रही है और यह इतिहास जनता की मांग है।

पहले भी उठ चुकी हैं मांग

भोपाल में इसके पहले भी नाम बदलने की मांग उठ चुकी हैं। नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी (Kishan Suryavanshi) ने भी मांग उठाई थी। उन्होंने कहा था कि नवाब हमीदुल्ला (Nawab Hamidullah) ने भोपाल की आजादी का विरोध किया था। हमीदउल्ला भोपाल रियासत को पाकिस्तान (Pakistan) में शामिल करना चाह रहे थे। भोपाल की आजादी के विरोधी के नाम पर अस्पताल का नाम नहीं होना चाहिए। नवाब हमीदउल्ला के नाम पर हमीदिया अस्पताल का नाम पड़ा है।

भोपाल के हमीदिया अस्पताल का नाम बदलने की उठी मांग: निगम अध्यक्ष ने कहा- आजादी के विरोधी हमीदउल्ला के नाम पर नहीं होना चाहिए

भोपाल केवल नवाबों का शहर नहीं- सीएम शिवराज

शुक्रवार को भोपाल का गौरव दिवस (Bhopal Gaurav Divas) मनाया गया। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि भोपाल के इतिहास के लिए शोध संस्थान बनाया जाएगा। जिससे भोपाल का पूरा इतिहास (Bhopal ki History) सामने आए। उन्होंने कहा कि भोपाल केवल नवाबों का शहर नहीं था, यह राजा भोज (Raja Bhoj) का भोजपाल था। राजा भोज ने केवल शहर ही नहीं बसाया, बल्कि सुशासन के सूत्र भी दिए।

मनोज मुंतशिर ने भी की मांग

वहीं गीतकार मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) ने हबीबगंज (Habibganj ), इस्लाम नगर (Islam Nagar) का नाम बदलने पर शिवराज सरकार की जमकर तारीफ की। मनोज मुन्तशिर ने कहा कि ये हमीदुल्ला की नहीं, राजा भोज की नगरी है। एमपी में शिव का राज है, भोपाल का नाम अब बदलकर भोजपाल नहीं होगा तो कब होगा। उन्होंने भोपाल का नाम बदलने की भी मांग की हैं।

भोपाल गौरव दिवस: CM शिवराज बोले- राजधानी में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, मनोज मुंतशिर ने कहा- ये हमीदुल्ला की नहीं, राजा भोज की नगरी, नाम बदले की मांग

इन जगहों के बदले जा चुके हैं नाम

बता दें कि इसके पहले भोपाल के हबीबगंज का नाम बदलकर रानी कमलापति (Rani Kamalapati), इस्लाम नगर का नाम बदलकर जगदीशपुर (Jagdishpur), ऐशबाग स्टेडियम (Aishbagh Stadium) का नाम बीजेपी के पूर्व वरिष्ठ नेता स्वर्गीय कैलाश नारायण सारंग (kailash narayan sarang), जहांगीराबाद से पुल पात्रा के मार्ग का नाम पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर (Babulal Gaur), गुफा मंदिर से सुलतानिया इन्फेंट्री लाइंस की सड़क का नाम शहीद ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह (Captain Varun Singh) के नाम पर किया गया है।

भोपाल नगर निगम: महापौर ने तीन साल बाद पेश किया 33 सौ करोड़ से अधिक का बजट, ऐशबाग स्टेडियम समेत इन दो सड़कों का बदला नाम, जानिए बजट की मुख्य बातें

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus