कानपुर. शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से हर साल कराए जाने वाले नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में इनोवेशन कैटेगरी में आईआईटी कानपुर को प्रथम स्थान मिला है. दूसरे नंबर पर आईआईटी मद्रास और तीसरा स्थान आईआईटी हैदराबाद ने हासिल किया है. आईआईटी-बीएचयू इस सूची में 10 वें नंबर पर है. भारत सरकार ने हाल के वर्षों में इनोवेशन पर काफी जोर दिया है.

इसके लिए सरकारी और निजी संस्थानों को आगे लाने को अनेक स्कीम भी यूजीसी, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, विज्ञान एवं तकनीकी विभाग समेत अन्य कई केन्द्रीय संस्थान फंड भी उपलब्ध करवा रहे हैं. चूंकि, यह कैटेगरी पहली बार इन्ट्रोड्यूस की गई है, ऐसे में सूची में कुल दस ही संस्थान शामिल किए गए हैं. इनमें आईआईटी कानपुर, मद्रास, हैदराबाद, दिल्ली, रूड़की, मुंबई के अलावा आईआईएससी बंगलूर भी है, जिसे इनोवेशन में छठवां स्थान मिला है.

इसे भी पढ़ें – IIT दाखिले में 75% मार्क्स को चुनौती वाली याचिका खारिज

इस सूची में एक एनआईटी, कालीकट और एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्कनोलॉजी, डिजायन एंड मैन्युफैक्चरिंग, कांचीपुरम भी स्थान बनाने में कामयाब हुए है. इस सूची में अव्वल आईआईटी, कानपुर ने भारत सरकार के साथ मिलकर कई इनोवेटिव प्रोजेक्ट्स पर काम किया है. संक्रमण से बचाने के लिए इस संस्थान के बनाए बैंडेज को लंदन की मैगजीन ने टॉप 10 इनोवेशन में शामिल किया था.

देखिए टॉप टेन इंस्टीट्यूट की सूची –

  1. आईआईटी कानपुर
  2. आईआईटी मद्रास
  3. आईआईटी हैदराबाद
  4. आईआईटी दिल्ली
  5. आईआईटी रुड़की
  6. आईआईटी बेंगलुरु
  7. आईआईटी मुंबई
  8. आईआईटी कांचीपुरम
  9. आईआईटी कालीकट
  10. आईआईटी-बीएचयू वाराणसी