स्पोर्ट्स डेस्क- क्रिकेट में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है, इन दिनों वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच चल रहा है, जहां बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसे कोई भी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीम अपने साथ नहीं जोड़ना चाहेगी, हलांकि 44 साल पहले भारतीय टीम के साथ भी कुछ ऐसा ही शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ चुका है, लेकिन फिलहाल अभी बांग्लादेश ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है। जिसको लेकर वो सुर्खियों में है।

टेस्ट क्रिकेट में 43 पर सिमटी पारी

वैसे देखा जाए तो टेस्ट क्रिकेट में बड़े-बड़े स्कोर बनते हैं, क्योंकि विरोधी टीम को ऑलआउट करना होता है, लिमिटेड ओवर्स की पाबंदी नहीं होती है, टेस्ट क्या, आजकल तो वनडे और टी-20 क्रिकेट में भी बड़े-बड़े स्कोर बनने लगे हैं। लेकिन क्रिकेट का रोमांच तो यही है, कभी भी कुछ भी हो सकता है, वेस्टइंडीज के साथ चल रहे टेस्ट मैच में बांग्लादेश के साथ भी कुछ ऐसा ही हो गया है, दरअसल वेस्टइंडीज के खिलाफ बांग्लादेश की पहली पारी 43 रन पर ही सिमट गई, अपनी पहली पारी में बांग्लादेश 18.4 ओवर ही खेल सकी। इस मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों में कीमर रोच ने सबसे ज्यादा 5 विकेट निकाले, जबकि कमिंस को 3 और होल्डर को 2 विकेट मिले।

टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश का एक पारी में ये सबसे छोटा स्कोर है, वेस्टइंडीज के खिलाफ भी ये टेस्ट क्रिकेट का सबसे छोटा स्कोर है। टेस्ट क्रिकेट में इससे पहले बांग्लादेश का सबसे कम स्कोर 62 रन था, जब साल 2007 में बांग्लादेश की टीम श्रीलंका खिलाफ कोलंबो टेस्ट मैच में ढेर हो गई थी।

भारतीय टीम भी बना चुकी है कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड

ऐसा नहीं है कि बांग्लादेश ने ही ये शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है, इससे पहले कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड भारतीय टीम के साथ भी जुड़ चुका है। जब साल 1974 में भारतीय टेस्ट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 17 ओवर्स में ही 42 रन बनाकर ढेर हो गई थी। और 44 साल बाद ऐसा हुआ है जब कोई एशियन टीम 20 ओवर के अंदर ही ऑलआउट हो गई, और इतना कम स्कोर बना पाई। इसके अलावा साल 2008 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 20 ओवर में 76 रन पर भारतीय टीम ऑलआउट हो गई थी, हलांकि उस मैच में टीम इंडिया 20 ओवर्स खेलने में कामयाब रही थी।