रायगढ़/अम्बिकापुर. छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र रायगढ़ और सरगुजा जिले में अदाणी फाउंडेशन की ओर से संचालित निःशुल्क कोचिंग केंद्रों से सात बच्चों ने मेडिकल महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2023 में बाजी मारी है.

राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए 7 मई 2023 को आयोजित किए गए प्रवेश परीक्षा के परिणाम मंगलवार को घोषित किए गए. इसमें रायगढ़ जिले के तमनार विकासखण्ड के ग्राम कुंजेमूरा, सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम साल्ही में अदाणी फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे नि:शुल्क ऑनलाइन जेईई/नीट कोचिंग सेंटर से आदिवासी तथा पिछड़ी जाती वर्ग के 25 प्रतिभावान विद्यार्थी शामिल हुए थे. इनमें से सात विद्यार्थियों ने चिकित्सा महाविद्यालय में प्रवेश के लिए अपनी सीट सुरक्षित कर ली है.

इस साल नीट यूजी 2023 के लिए कुल 20,87,449 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया, जिनमें से 20,38,585 परीक्षा में शामिल हुए और 11,45,973 उत्तीर्ण हुए. नीट 2023 में उपस्थित होने वाले 56.21% उम्मीदवारों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की. नीट यूजी 2023 के नतीजों में एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग में कट ऑफ मार्क्स पिछले साल से बढ़कर 136-107 हो गया है, जबकि सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ पिछले साल के 715-117 से बढ़कर 720-137 हो गया है.

अदाणी फाउंडेशन के कोचिंग केंद्रों से इस वर्ष नीट 2023 में चयनित इन विद्यार्थियों में तमनार तहसील की कुमारी हर्षा सिदार पिता ओंकारसिंग सिदार को 447, मनीष पटेल पिता बसंत पटेल को 253, कुमारी खुशी साहू पिता बलराम साहू को 170, कुमारी पायल पटेल पिता गणपत पटेल को 148 तथा कुमारी इंदु सिदार पिता दूतिराम सिदार को 109 अंक प्राप्त हुए हैं, जबकि उदयपुर तहसील के ग्राम परसा की नीलू यादव को 279 तथा साल्ही की किरण देवांगन को 133 मार्क्स मिले हैं.

अदाणी फाउंडेशन की निःशुल्क कोचिंग केंद्रों की यह दूसरी सफलता है, जिनसे तीन आदिवासी तथा पिछड़े वर्ग के छात्रों ने इंजीनियरिंग महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित जॉइंट एंट्रेन्स इग्ज़ामीनेशन (जेईई) 2023-24 के प्रवेश परीक्षा में भी सफलता प्राप्त की है. फरवरी 2023 में घोषित किये गए परीक्षा परिणामों में तमनार के ग्राम सिदारपारा के हर्ष पटेल पिता स्व. नीलमणी पटेल, ग्राम डोलेसरा के विकास चौधरी पिता डिगम्बर चौधरी तथा ग्राम टपरंगा के कमलेश निषाद पिता शंभुराम निषाद चयनित हुए हैं, जबकि मान सिंह का चयन सरगुजा में संचालित अदाणी फाउंडेशन के कोचिंग केंद्र से हुआ है.

अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ़ जिले में संचालित मेडिकल तथा इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए निःशुल्क कोचिंग केंद्र की शुरुआत दो वर्ष पूर्व अगस्त 2021 में की गई थी, जबकि सरगुजा में इस वर्ष जनवरी 2023 में किया गया है. दोनों विकासखंडों के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र व शासकीय स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थीयों के सपनों को पूरा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे आईआईटी/जेईई/एनईईटी इत्यादि में उचित मार्गदर्शन व ऑनलाइन माध्यम से कोंचिग की व्यवस्था के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा झारखंड रांची स्थित स्पन्दन क्लासेस के एसडी मिश्रा से अनुबंध किया गया है.

इस परीक्षा पद्धति की निःशुल्क तैयारी कराने के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ़ तथा सरगुजा के कोचिंग केंद्रों में एक विशेष चयन परीक्षा आयोजित कर 30 -30 छात्रों का चयन किया गया, जिसमें से 13 – 13 बच्चों ने एनईईटी जबकि 17-17 छात्रों ने जॉइन्ट एंन्ट्रन्स इग्ज़ैमनैशन की तैयारी के लिए प्रवेश लिया था. कक्षा 11वीं एवं 12 वीं की पढ़ाई के साथ-साथ ये बच्चे अदाणी फाउण्डेशन द्वारा संचालित इस निःशुल्क कोंचिग क्लास में सुबह 5 बजे से 8 बजे तक पढ़ाई करते हैं, जबकि रविवार को 5 घंटे की निरंतर कक्षाएं लगायी जाती है. सभी चयनित 30 विद्यार्थियों के लिये एक ही क्लास रुम में अलग-अलग कप्म्यूटर, हेडफोन,कैमरा एवं बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाती है.

अदाणी फाउंडेशन अपने सामाजिक सरोकारों के तहत आदिवासी क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन तथा अधोसंरचना विकास के विभिन्न कार्यक्रमों का परिचालन करता है. जिसके अंतर्गत यहां के युवाओं को सरकारी नौकरियों की प्रवेश परीक्षा के लिए शहरों की उच्च स्तर की कोचिंग सुविधा उनके ही क्षेत्र में उपलब्धता कराने के प्रयास के लिए कई गतिविधियां संचालित हैं.