अरब सागर से उत्पन्न हुए biporjoy चक्रवात ने विकराल रूप ले लिया है. इसका असर भारत के तटीय इलाकों जैसे गुजरात औऱ मुंबई में देखने को मिला. दो दिनों के दौरान यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएगा. IMD मौसम विभाग ने तटीय इलाकों से दूर रहने की एडवाइजरी की है. एक रिपोर्ट के अनुसार गुजरात में बिपरजॉय के कारण दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि 23 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस दौरान 24 पशुओं की भी मौत हो गई है.

NDRF ने जानकारी देते हुए बताया कि चक्रवात के आने से पहले दो लोगों की जान चली गई थी. आपको बता दें कि चक्रवाती तूफान का महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में ज्यादा प्रभाव दिखा है. महाराष्ट्र में जहां समुद्र में तेज हलचल के साथ ऊंची-ऊंची लहरें उठती दिखाई दीं, वहीं, गुजरात में तेज हवाओं ने भारी नुकसान किया है. 

यह तूफान उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ जाएगा. मौसम विभाग ने तटीय इलाकों द्वारकाधीश, कच्छ और अन्य जगहों पर रेड अलर्ट घोषित कर दिया है. चक्रवात के भयावह रूप को देखते हुए पुख्ता इंतेज़ाम किए गए हैं. इसके बाद भी तूफान की वजह से अब तक 23 जानवरों की मौत की खबर है. कई जगहों पर बिजली के खंभे गिरे हैं. कुल 524 पेड़ गिरे हैं और 22 लोग घायल हुए हैं.

PM मोदी ने जंगली जानवरों की सुरक्षा पर भी चिंता जताई है. अब तक खबर ये मिल रही है कि जिन स्थानों पर चक्रवात का असर देखने मिला है वहां जनजीवन की भी हानि होने की खबर मिली है. इस तूफान की चपेट में उत्तर केरल, कर्नाटक, गोवा के तटीय इलाके आ सकते हैं. इधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर रात तक गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल से अपडेट लेते रहे. उन्होंने फोन कर चक्रवात से प्रभावित इलाकों के बारे में जानकारी ली.