रमेश सिन्हा,पिथौरा (महासमुन्द). एक बार फिर लल्लूराम डॉट कॉम के खबर का बड़ा असर हुआ है. खबर प्रकाशित करने के बाद समाज कल्याण विभाग नींद से जागते हुए पिथौरा नगर पंचायत के सभी 50 वृद्धा पेंशन धारियों के खाते में राशि डाल दी गई है. बता दें कि समाज कल्याण विभाग व नगर पंचायत विभाग की लापरवाही से पिथौरा नगर पंचायत के वृद्धों को पिछले 6 महीने वृद्धा पेंशन की राशि नहीं मिल रहा थी. इस खबर को लल्लूराम डॉट कॉम ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था. जिसके बाद विभाग व नगर पंचायत के अधिकारियों ने मामले को देखते हुए सुध ली और आज सभी वृद्धा पेंशन धारियों के खाते में राशि जमा कर दी है.

दरअसल पूरा मामला पिथौरा नगर पंचायत का है. जहां समाज कल्याण विभाग की लापरवाही से नगर पंचायत के वार्डों में निवास करने वाले 50 वृद्ध महिला पुरुष को पिछले 6 महीने से वृद्धा पेंशन की राशि नहीं मिल रही थी. यहां वृद्ध पिछले 6 महीने से नगर पंचायत व बैंकों का चक्कर लगा रहे थे. आलम यह था कि उम्र की इस दहलीज पर पहुंच चुके ये बुजुर्ग  पेंशन के लिये सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटकर थक चुके थे. पिथौरा नगर पंचायत में कुल 567 वृद्धा पेंशन धारियों को पेंशन है.

आपको बता दें पिथौरा नगर पंचायत के अलग-अलग वार्डों में निवास करने वाले 50 वृद्ध महिला पुरूष को केंद्र सरकार व राज्य सरकार की ओर से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, हर महीने 350 रूपए तक दी जाती है. यह राशि का आबंटन समाज कल्याण विभाग की ओर से नगर पंचायत व ग्राम पंचायत के पेंशन धारियों को बैंक के माध्यम से सीधे खाते में जमा हो जाती है. लेकिन पिथौरा नगर पंचायत द्वारा समाज कल्याण को 50 लोगों के पेंशन की राशि नहीं जमा करने की बार बार पत्र व्यवहार किया गया. पर संबधित पेंशन धारियों के खाते में राशि नहीं डाली गई. 

पेंशन धारियों को बार-बार बैंक के चक्कर व नगर पंचायत के चक्कर लगानी पड़ रही है. पेंशन धारियों ने पेंशन नहीं मिलने की शिकायत नगर पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी व नगर पंचायत के अध्यक्ष को शिकायत भी की पर समाज कल्याण विभाग की लापरवाही बताते हुए मामले से पल्ला झाड़ लिया गया था.