रायपुर. बच्‍चों के दिमाग को तेज करने में डाइट की अहम भूमिका होती है. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा तेज, स्‍मार्ट बने, तो आप उसकी डाइट में कुछ विशेष फूड्स को शामिल कर उसके दिमाग को मजबूत और स्‍वस्‍थ बना सकते हैं. बच्‍चों को हेल्‍दी फूड खिलाना बहुत आवश्‍यक है क्‍योंकि इसका फायदा उन्‍हें शारीरिक और मानसिक विकास में मिलता है. पैरेंट्स को जितना हो सके बच्‍चों को जंक फूड से दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए.

बच्चों के दिमाग को मजबूत करने के लिए आप बीजों का उपयोग कीजिए. बीजों को आप सुपरफूड भी कह सकते हैं कि क्‍योंकि ये ऐसे पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं जो दिमाग को एनर्जी, एकाग्रता, मूड, नींद के लिए जरूरी होते हैं और याद्दाश्‍त कमजोर होने से रोकते हैं. बीज ना सिर्फ बच्‍चे की दिमागी सेहत को बढ़ावा देते हैं बल्कि उनकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाते हैा और कई मानसिक बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

मस्तमेलन के बीज

मस्तमेलन आजकल 12 महीने ही मिलता है. सबसे लोकप्रिय फलों में से एक होता है. इसमें उच्‍च मात्रा में विटामिन ए होता है जिससे बच्‍चों की आंखों की रोशनी बढ़ती है. खरबूजे के बीजों में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी भी होता है.ये मस्तिष्‍क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं जिससे मस्तिष्‍क के ऊतक अपने आप शांत और तनाव मुक्‍त हो जाते हैं.

अलसी के बीज

अलसी के बीज फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत होते हैं. इससे मूड और याद्वाश्‍त को कंट्रोल करने वाले मस्तिष्‍क के हिस्‍सों को काम करने में मदद मिलती है. आप बच्‍चों के ओट्स, सलाद या डेजर्ट में अलसी के बीजों का पाउडर डाल सकती हैं.

सूरजमुखी के बीज

इन बीजों में आयरन और फाइबर खूब होता है. ये विटामिन ई, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस और जिंक से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्‍सीडेंट से युक्‍त होने की वजह से सूरजमुखी के बीज दिमाग की कोशिकाओं को ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस और डैमेज से बचाता है.

कद्दू के बीज

ये मैग्‍नीशियम, जिंक, आयरन और कॉपर से युक्‍त होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम और मस्तिष्‍क की सेहत के लिए आवश्‍यक हैं. इन बीजों से दिमाग तेज होता है. एक स्‍टडी के मुताबिक कद्दू के बीजों में अनसैचुरेटिड फैट होते हैं जो मस्तिष्‍क और तंत्रिका तंत्र के स्‍वस्‍थ विकास के लिए अहम होते हैं.