स्पोर्ट्स डेस्क. एसोसिएट देशों के बल्लेबाजों के लिए स्पिनरों को खेलना किसी पहाड़ चढ़ने जैसा है. विश्व कप क्वालीफायर्स (ICC Cricket World Cup Qualifier) के 11वें मैच में शुक्रवार को श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) ने ओमान के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए जिससे विपक्षी टीम की पारी 30.2 ओवर में महज 98 रनों पर सिमट गई. उनकी फिरकी के सामने ओमान के आयान खान (41) और जतिंदर सिंह (21) को छोड़कर अन्य कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर पैर नहीं जमा सका.

बता दें कि, यह लगातार दूसरा मौका है, जब मैच में हसरंगा ने पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है. लेग ब्रेक गेंदबाज हसरंगा ने इस मैच में एक ओवर में ही ओमान (Sri Lanka vs Oman) के तीन बल्लेबाजों को बाहर का रास्ता दिखाया. उन्होंने ओमान की पारी के 21वें ओवर में जतिंदर सिंह (21), शोएब खान (0) और जय ओदेदरा (0) को पवेलियन भेजा. इसके बाद उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अयान खान (41) को आउट कर ओमान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. उन्होंने अपना 5वां विकेट बिलाल खान (0) के रूप में लिया. हसरंगा ने 7.2 ओवर में 13 रन देकर पांच विकेट लिए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला.

गौरतलब है कि, हसरंगा ने अपने पिछले मैच में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के खिलाफ तीन की किफायती इकॉनमी रेट से 24 रन देकर छह विकेट लिए थे. यह हसरंगा के वनडे करियर का सबसे बेहतर प्रदर्शन है. वह श्रीलंका के 11वें ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे मैच में छह या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं. उस मैच में उनकी घातक गेंदबाजी के कारण यूएई की टीम 180 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. हसरंगा लगातार दो वनडे में पांच या इससे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं. वह पूर्व तेज गेंदबाज अशांथा डी मेल के साथ इस विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए, जिन्होंने जून 1983 में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार मैचों में ये कारनामा किया था.

हसरंगा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2017 में अपना वनडे डेब्यू किया. उन्होंने अब तक श्रीलंका के लिए 43 मैचों में 30.02 की औसत और 4.96 की इकॉनमी रेट से 56 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने दूसरी बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है. बल्लेबाजी में उन्होंने अब तक 109.77 की स्ट्राइक रेट से 764 रन बनाए हैं. उनके नाम चार अर्धशतक दर्ज है. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर 80 रन है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें