Tamil Nadu Governor dismiss V Senthil Balaji minister in Stalin government: तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने जेल में बंद मंत्री वी. सेंथिल बालाजी को गुरुवार को मंत्रिपरिषद से बर्खास्त कर दिया. तमिलनाडु राजभवन ने एक बयान जारी कर कहा कि मंत्री वी सेंथिल बालाजी मनी लॉन्ड्रिंग और मनी लॉन्ड्रिंग सहित भ्रष्टाचार के कई मामलों में गंभीर आपराधिक कार्यवाही का सामना कर रहे हैं. ऐसे में राज्यपाल ने उन्हें तत्काल प्रभाव से मंत्रिपरिषद से बर्खास्त कर दिया है.

बयान में आगे कहा गया कि मंत्री थिरु वी. सेंथिल बालाजी, मंत्री के रूप में अपने पद का दुरुपयोग करते हुए, जांच को प्रभावित कर रहे हैं और कानून और न्याय की उचित प्रक्रिया में बाधा डाल रहे हैं.

वह वर्तमान में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच की जा रही एक आपराधिक मामले में न्यायिक हिरासत में हैं. भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत उनके खिलाफ कुछ और आपराधिक मामलों की जांच राज्य पुलिस द्वारा की जा रही है.

तमिलनाडु राजभवन ने और क्या कहा ?

राजभवन की ओर से कहा गया कि ऐसी आशंका है कि थिरु वी. सेंथिल बालाजी के मंत्रिपरिषद में बने रहने से निष्पक्ष जांच सहित कानून की उचित प्रक्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, जिससे राज्य में संवैधानिक मशीनरी टूट सकती है. . ऐसे में राज्यपाल ने तिरु वी. सेंथिल बालाजी को तत्काल प्रभाव से मंत्रिपरिषद से बर्खास्त कर दिया है.

ईडी ने सेंथिल बालाजी को गिरफ्तार किया

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय ने सेंथिल बालाजी को 14 जून को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया था. बाद में जांच के दौरान बेचैनी और सीने में दर्द की शिकायत के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने का आदेश दिया.

न्यायिक हिरासत 12 जुलाई तक बढ़ाई गई

इसके बाद सेंथिल बालाजी को कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी बाईपास सर्जरी की गई. चेन्नई की एक अदालत ने बुधवार को सेंथिल बालाजी की न्यायिक हिरासत 12 जुलाई तक बढ़ा दी. मंत्री अस्पताल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत में पेश हुए.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus