गोपाल कृष्ण ‘देहाती’. खरसिया. बीती रात से नेशनल हाईवे-49 में 10 किलोमीटर लंबी जाम लग गई है. जाम का दर्द जाम में फँसे लोग ही समझ सकते हैं. ये जाम कभी कई घंटों का तो कभी कई दिनों का हो जाता है. आज जाम में फँसे लोगों से जब हमने बात की तो सभी का दर्द आसुंओं से छलक आया है. हमने भी उनका दर्द महसूस किया और रोड के एक साइड की जाम को आखिरी छोर तक आपको दिखाने एक जोखिम उठाने की ठान ली. जाम में कई जगह काफी संकरा रास्ता छुटा हुआ था. हमने बाइक से मोबाइल कैमरे में एक तरफ जाम के आखिरी छोर तक वीडियो बनाने की जहमत उठाई है.

अपनी जान जोखिम में डालकर हम ये वीडियो सिर्फ आपको ही नहीं दिखाना चाहते हैं. हम इसे दिखाना चाहते हैं लापरवाह शासन-प्रशासन को. ये वीडियो उनके लिए आईना साबित हो तो अच्छा है. नहीं तो ये वीडियो उनके गालों पर एक तमाचा की तरह तो है ही. राष्ट्रीय राजमार्ग-49 का निर्माण कार्य कई महीनों से कछुआ चाल पर चल रहा है. ठेकेदारों की लापरवाही के चलते नालों में पुलिया निर्माण नहीं करने से खरसिया से चपले तक 10 किलोमीटर की लंबी जाम बीती रात से लगी हुई है.

लोगों का बुरा हाल है. खाने-पीने की बड़ी समस्या है. लोग हलाकान हैं. बता दें कि गर्मी के दिनों में ही खरसिया विधायक उमेश पटेल ने ग्रामीणों के साथ धरना प्रदर्शन कर इस संबंध में शासन-प्रशासन का ध्यान खींचा था. मगर उस समय शासन को ये ना ही समझ आया, और ना ही ये समस्या दिख पाया. शायद उन दिनों शासन के आँखों को ही रतौंधी रोग हो गया रहा होगा. चूँकि इस बार हमने अपनी जान जोखिम में डालकर ये लंबी जाम की वीडियो बनाई है. पता नहीं सरकार बरसात के इस हरियाली में भी अँधा साबित ना हो. खैर, देखना होगा कि स्थानीय प्रशासन ये मामला देखने अपनी आँखों का जाला आखिर कब साफ़ करती है…?

देखिये एक्सक्लूसिव वीडियो…

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=m8y_k1bKC0Y[/embedyt]