नाखूनों को लंबा और खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां क्या-क्या नहीं करतीं। आखिर करें भी क्यों ना, लड़कियों की खूबसूरत पर्सनैलिटी का एक जरूरी हिस्सा उनके नेल्स भी होते हैं। बहुत सी लड़कियों को नेल्स पर तरह-तरह के नेल पेंट और नेल आर्ट करना बहुत ही पसंद होता है।

इसके लिए वो ना जाने कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपने नाखूनों के लिए करती हैं। कई लोग तो घंटों पार्लर में इन्हें सजाने में वक्त लगाते हैं। लेकिन अगर इतना कुछ करने के बाद आपके नाखून ही टूट जाएं, तो कैसा होगा। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता है और आपके प्यारे से नेल्स टूट जाते हैं, तो ये आपकी बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी की वजह से होता है।
ऐसे में सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर फोकस करने की जरूरत है। आज हम आपको ऐसे ही 5 फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको डाइट में शामिल करके आप अपने कमजोर और बेजान नाखूनों को मजबूत और शाइनी बना सकती हैं।

ग्रीन लीफी वेजीटेबल का करें सेवन

नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कर सकती हैं। इनके अंदर विटामिन-E पाया जाता है, जो नाखूनों को मजबूत बनाने के काम करता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में केल, पालक, ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। इनके अंदर भरपूर मात्रा में आयरन, फोलेट और कैल्शियम पाया जाता है, जो नाखून की ग्रोथ के लिए भी अच्छे माने जाते हैं।

नट्स और सीड्स खाएं

नेल्स की हेल्थ के लिए हेल्दी फैट को डाइट में शामिल करना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आपको डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल करना चाहिए। इनके अंदर प्रोटीन और मैग्नीशियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इससे नेल्स मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप रोजाना चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इनके अंदर विटामिन B6, जिंक,विटामिन Eऔर कॉपर होता है।

बीन्स और लेगुम

इनके अंदर प्रोटीन और बायोटिन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। आपके नाखूनों की हेल्थ के लिए ये एनर्जी जेनरेटर के तौर पर काम करते हैं। बीन्स और फलियां प्रोटीन, विटामिन B, आयरन, फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इनके सेवन से आपको लंबे और मजबूत नाखून मिलते हैं।

स्ट्रॉबेरी खाएं

स्ट्रॉबेरी के अंदर विटामिन-C बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से सेहत को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। विटामिन C को कोलेजन उत्पादन के लिए भी जरूरी माना गया है। कोलेजन का उत्पादन आपकी स्किन की हेल्थ के साथ-साथ नेल्स की हेल्थ के लिए भी बहुत ही जरूरी है। विटामिन C के सेवन से आपके नाखून जल्दी टूटने से बचते हैं। इसके अलावा आप बेरी फ्रूट्स, ब्लूबेरी और सी बेरी भी खा सकते हैं।

एवोकाडो का करें सेवन

एवोकाडो में विटामिन B 12 बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है। इसकी कमी की वजह से नाखून बदरंग दिखने लगते हैं। इसके अलावा आयरन की कमी के चलते आपके नेल्स की हेल्थ खराब होती है। ऐसे में एवोकाडो का सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें