कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) शुक्रवार को ग्वालियर (Gwalior) पहुंची। जहां उन्होंने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के गढ़ में हुंकार भरी। प्रियंका ने जनआक्रोश रैली को संबोधित करते हुए चंबल भाषा में कहा- भाजपा जाएवे वारी है, कांग्रेस आइवे वारी है। उन्होंने कहा कि एमपी में बदलाव की लहर है। कांग्रेस (Congress) जो गारंटी दे रही, वो निभा भी रही हैं। एमपी में ओल्ड पेंशन योजना लागू होगी। इसके साथ ही मणिपुर (Manipur) के मुद्दे पर पीएम मोदी (PM Modi) समेत आदिवासी अत्याचार और पटवारी भर्ती परीक्षा (MP Patwari Exam) को लेकर भी जमकर निशाना साधा हैं।

शुक्रवार को अपने एक दिवसीय ग्वालियर दौरे पर पहुंची प्रियंका गांधी का एयरपोर्ट पर कांग्रेस नेताओं ने स्वागत किया। इसके बाद वे रानी लक्ष्मीबाई की समाधि स्थल पर पहुंची। जहां उन्होंने समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह मौजूद रहे। इसके बाद मेला ग्राउंड स्थित सभा स्थल के लिए रवाना हुई।

दूल्हा तो तय नहीं हुआ, फूफा नाराज हो गए: सीएम शिवराज बोले- कांग्रेस सरकार में कई योजना बंद करने के लिए प्रियंका गांधी को जवाब देना चाहिए

प्रियंका गांधी ने जनसभा में आए लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। उन्होंने जन आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत इंतजार कराया आपको, आप सभी को नमस्कार। अंचल की देशी भाषा में कहा कि सभी भैया बहनन को हमारी राम राम। प्रियंका ने कहा कि स्वतंत्रता का जो आंदोलन था, उसे सत्याग्रह का आंदोलन कहा गया। वो हमारी राजनीति की नीव रहा है। इसी के आधार पर दशकों तक हमारी राजनीति चली, लेकिन अब राजनीति बदल गयी है। राजनीतिक दलों के एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप के बीच जनता के ओरिजनल मुद्दे छिप जाते है।

पीएम पर बोला हमला

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि विपक्ष की बड़ी मीटिंग हुई, सभी बड़े नेता आये, तभी पीएम मोदी का बयान आया। जितने भी विपक्ष के नेताओं की पार्टियां है, एक झटके में सभी को चोर बता दिया। दूसरी तरफ मणिपुर दो महीने से जल रहा है, लेकिन 77 दिनों में एक बयान भी नहीं दिया। कल एक बयान दे भी तो उसमें राजनीति झोंक दी।

महंगाई पर साधा निशाना

प्रियंका गांधी ने कहा कि मैं आपको भटकाने नहीं आई हूं। मैं यहा मुद्दों पर बात करने आई हूं। आज सबसे बड़ा मुद्दा महंगाई का है। स्कूल महंगा है, छाता खरीदना मुश्किल हो गया है। आज आप लोग कैसे गुजारा कर रहे हो बहुत दर्द होता है। बहने परेशान है, घर में राशन, सिलेंडर अब महंगा है। घर में कोई बीमार हो जाता है तो घबराहट होती है कि दवा कहां से आये, इलाज कैसे हो। आज सभी जिम्मेदार नेताओं को जनता को बताना होगा कि आज ये महंगाई कैसे है।

प्रियंका के MP दौरे को लेकर सियासतः गृह मंत्री नरोत्तम ने वीडियो जारी कर पूछे सवाल, मंत्री सारंग ने कसा तंज

अग्निवीर भर्ती को लेकर उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि ग्वालियर रानी लक्ष्मीबाई का क्षेत्र है। अंचल के अग्निवीर भर्ती से ही वापस लौट रहे है। वो बोल रहे है कि इतनी मेहनत सिर्फ चार साल के लिए करेंगे। मां बाप मेहनत से उन्हें पढ़ाते है, फिर पटवारी भर्ती घोटाले हो जाते है। 2018 में हमारी सरकार को गिराई गई। आज 18 साल से इनकी सरकार है। ये वादे कर रहे कि हम प्रदेश के लोगों को ये देंगे वो देंगे, मैं पूछती हूं कि अभी तक क्या कर रहे थे। इनके घोटालों की लंबी लिस्ट है। 18 साल में अहंकार हो ही जाता है। उसके कारण जिम्मेदार अधिकारी भी वैसे ही हो जाते है। सत्ता को नेक इंसान के हाथ में दो, वो आपकी सेवा करेगा, गलत हाथ में जाएगी तो वो दोखा देगा।

आदिवासी अत्याचार पर कही ये बात

प्रियंका ने आगे कहा कि आज कमजोरों पर अत्याचार हो रहे है। प्रदेश भर में आदिवासियों पर अत्याचार हो रहा है। हर रोज महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहा है। जनता कभी गलत निर्णय नहीं लेती है। आप जो निर्णय करते हो वो लोकतंत्र का निर्णय होता हैं। आज निर्णय लेने का वक्त आ गया है। आज युवाओं, किसानों, व्यापारी, छोटे दुकानदारों को सोचना होगा।

जनता से पूछा सवाल

प्रियंका ने जनता से सवाल पूछते हुए कहा कि जो आज आप पर राज कर रहे है उनके आलीशान महल है और आप कहां है। इसके लिए आप जनता ही दोषी हो, क्योंकि आप अपने नेताओं से ही सवाल नहीं कर रहे हो। आज 1600 करोड़ रुपये एक उद्योगपति कमा रहे है और एक किसान 27 रुपये नहीं कमा पा रहा है। उन्होंने पूछा कि आज आप ईमानदार सरकार चाहते हो या नहीं ? आज नौजवानों को घर पर फ्री का राशन नहीं रोजगार चाहिए। इस सरकार ने आपको निर्भर करने का काम किया है। राशन पर निर्भर, योजनाओं पर निर्भर करेंगे।

प्रियंका के MP दौरे पर BJP प्रदेश अध्यक्ष का तंज: विष्णुदत्त बोले- अल्पसंख्यक समुदाय का व्यक्ति दलितों पर अत्याचार करता है तब चुप्पी क्यों साध जाती हैं?

एमपी में लागू होगी OPS

राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि आज कांग्रेस जो गारंटी दे रही है। वो हम अपनी सरकारों में निभा भी रहे हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल, कर्नाटक में देख लीजिए। उन्होंने कहा कि एमपी में पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) लागू होगी। बहनों के खातों में 1500 रुपये डाले जाएंगे। 100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट बिजली हाफ होगी। किसानों के कर्ज माफ करने का काम होगा।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है, 2,600 रुपए धान मिल रहा है, 2,600 रुपए आपको मिलते हैं धान के लिए। हिमाचल में हमारी सरकार है, वहां जो वायदे किए थे, उनको पूरा करने का काम शुरू है। कर्नाटका में कहा था कि महिलाओं को बस में यात्रा मुफ्त में मिलेगी, आज महिलाएं मुफ्त में यात्राएं कर रही हैं।

प्रदेश में बदलाव की लहर

इस बार MP में भी बदलाव की लहर है। मुझे विश्वास है कि आप मजबूत सरकार बनाने वाले है। ऐसी सरकार जो न खरीदी जा सके, न बेची जा सके। ऐसी मजबूत सरकार लाइये जो आपको मजबूत करें। उन्होंने कहा कि मैं ग्वालियर आई तब कुछ दिव्यांग लोग मुझे मिले, उन्होने बताया कि उनकी पेंशन सिर्फ 600 रुपये मिल रही है। इसे बढ़ाया जाए, कमलनाथ जी सरकार बनने पर उनकी पेंशन भी बढ़ाई जाएगी। अंचल की भाषा में प्रियंका ने कहा कि भाजपा जाएवे वारी है, कांग्रेस आइवे वारी है।

मंच पर कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे मौजूद

जनसभा के मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, पीसीसी कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष रामनिवास रावत, राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा, प्रदेश प्रभारी जेपी अग्रवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष बालेंदु शुक्ला, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव, सुरेश पचौरी, AICC के राष्ट्रीय सचिव शिव भाटिया मौजूद रहे। मंच के एक ओर पूर्व विधायक, पूर्व सांसदों को बिठाया गया। वहीं मंच के दूसरी ओर ग्वालियर चंबल अंचल के संगठन पदाधिकारी के साथ प्रदेश भर के पदाधिकारियों को जगह दी गई।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus