Virat Kohli Century: भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेला गया. इस मैच में विंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. टीम इंडिया ने पहले दिन 4 विकेट पर 288 रन बनाए. दूसरे दिन विराट कोहली ने अपना शतक पूरा किया.

विराट ने चौके के साथ अपना शतक पूरा किया.

मैच के दूसरे दिन भारत की पारी के 91वें ओवर में विराट कोहली ने शैनन ग्रैबिएल की गेंद पर चौका लगाया. इस ओवर की दूसरी गेंद को उन्होंने स्क्वायर ड्राइव लगाकर सीमा रेखा के पार भेजा. इसके साथ ही उनका निजी स्कोर 101 रन हो गया. विराट ने चौके के साथ अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक पूरा किया. इसके साथ ही स्टेडियम में शोर गूंजने लगा. विराट ने दूसरे छोर पर मौजूद रवींद्र जड़ेजा को गले लगाया.

कोहली का 500वां मैच

34 साल के विराट कोहली के इंटरनेशनल करियर का यह 500वां मैच है, जिसमें उन्होंने इस फॉर्मेट का 29वां शतक पूरा किया. उन्होंने इससे पहले 274 वनडे मैचों में 46 और 115 टी20 इंटरनेशनल मैचों में एक और शतक लगाया है। इस तरह विराट के नाम अब 76 अंतरराष्ट्रीय शतक हो गए हैं.

सचिन के करीब

इस तरह विराट महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के और करीब हो गए हैं. सचिन के नाम अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 100 शतक हैं. उन्होंने टेस्ट में कुल 51 शतक और वनडे में 49 शतक लगाए हैं. सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतकों के मामले में सचिन के बाद विराट ही आते हैं. विराट के बाद तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं, जिनके नाम 71 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

विराट अब वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनके और जैक्स कैलिस के नाम बराबर 12 शतक हैं। विराट ने एबी डिविलियर्स (11 शतक) को पीछे छोड़ा. इस सूची में महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर शीर्ष पर हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सभी प्रारूपों में 13 शतक लगाए हैं.

टेस्ट में नंबर-4 पर सबसे ज्यादा शतक

टेस्ट फॉर्मेट में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए विराट ने सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में महान ब्रायन लारा को भी पीछे छोड़ दिया. विराट के अब टेस्ट में नंबर-4 पर 25 शतक हो गए हैं. लारा के नाम 24 टेस्ट शतक हैं। सचिन अपने नाम 44 शतकों के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं. वहीं, अनुभवी जैक्स कैलिस (35 शतक) दूसरे और महेला जयवर्धने (30 शतक) तीसरे नंबर पर हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus