हेमंत शर्मा. रायपुर. मंत्री राजेश मूणत और बृजमोहन अग्रवाल के बंगले का घेराव का आम आदमी पार्टी ने विकास कार्यों का हिसाब माँगा. बृजमोहन अग्रवाल के निवास का घेराव करते समय आप के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने नगर निगम के पास ही रोक लिया. जानकारी के अनुसार सभी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है. आम आदमी पार्टी के दक्षिण विधानसभा प्रत्यासी मुन्ना बिसेन के नेतृत्व में यह घेराव किया गया. आप के कार्यकर्ताओं ने मंत्री बृजमोहन अग्रवाल से 10 सवाल पूछे हैं. साथ ही कार्यकर्ताओं ने विधायक बृजमोहन अग्रवाल से 5 साल का हिसाब माँगा है. आम आदमी पार्टी का कहना है कि बृजमोहन अग्रवाल ने दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की जनता के सिर्फ पैसे लूटने का काम किया है. जलकी मामला तो छत्तीसगढ़ के लिए श्राप है. साथ ही इधर आम आदमी पार्टी ने पश्चिम विधायक राजेश मूणत के भी बंगले की भी घेराव करने की कोशिश की. आप पश्चिम विधानसभा प्रत्याशी उत्तम जायसवाल के नेतृत्व में घेराव करने जा रहे कार्यकर्ताओ को पुलिस ने अम्बेडकर चौक के पास ही रोक लिया.

आप ने मंत्री बृजमोहन से पूछे 10 सवाल…

वर्तमान विधायक रायपुर दक्षिण विधानसभा से सुंदर नगर चंगोराभाठा के बीच जो टोल प्लाजा बनाया जा रहा था उसे आज तक क्यों नहीं हटाया गया. जोकि आम जनता को आज तक परेशान करने के साथ लगातार दुर्घटनाओं में आम जनता के हाथ पैर टूट रहे हैं. गाड़ियां एक्सीडेंट हो रही हैं. फिर भी विधायक महोदय चुप हैं. विधायक जी जवाब दो. विधानसभा के अंतर्गत बूढ़ा तालाब, महाराज बंद, खोखो तालाब, हल्का तालाब, नदी या तालाब आदि में आम जनता की निस्तारी करना आज दुर्लभ हो गया है, विधायक जी बताएं कि शहर के तालाबों का रकबा क्यों घटाया जा रहा है, जिससे भूजल स्तर गिर रहे विधायक जी जवाब दो.

रिंग रोड नंबर 1 को रायपुर दक्षिण विधानसभा विधायक प्रयोगशाला बनाकर रख दिया है. अपने 15 वर्षों के कार्यकाल में बार-बार सड़कों की चौड़ाई को कम करना जगह-जगह गड्ढे करना लगातार नए-नए निर्माण कर आम जनता को परेशानियों के साथ आसपास के रहवासियों को आवागमन में परेशान करना या परेशानियों को कब तक ठीक करेंगे विधायक जी जवाब दो. दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गरीब व्यक्तियों एवं शहरी इलाकों से लगे हुए ग्रामीण क्षेत्र छोटी बस्तियों में सड़क नाली सफाई की बहुत ही बुरी हालत है. विधायक जी जवाब दो. सरकारी स्कूलों में पानी का भराव, बच्चों की बैठने की व्यवस्था नहीं एवं उनके लघुशंका एवं अन्य कार्यों के लिए कोई व्यवस्था नहीं है. विधायक जी जवाब दो.

दक्षिण विधानसभा के प्रत्येक वार्ड में आम जनता को स्वास्थ्य संबंधी कोई सुविधाएं आज तक उपलब्ध नहीं कराया गया. विधायक जी जवाब दो. विधानसभा के अंतर्गत भाठागांव चंगोराभाठा के वीआईपी कॉलोनी में आज जनता का जीना दुर्लभ हो रहा है. वहां पर पानी बिजली स्वास्थ्य की कोई व्यवस्था नहीं है. साथ-साथ नालियों में गंदगी के जाम होने से बीमारियां फैलने का डर बना रहता है. विधायक जी जवाब दो.

खो-खो पारा, अश्वनी नगर के अंदरूनी क्षेत्र चंगोराभाठा केशव नगर भाठागांव क्षेत्रफल का तालाब क्षेत्र, सिविल लाइन में अनेक कालोनियों के साथ अन्य कालोनियों में अंदरूनी सफाई की हालत बहुत ही दयनीय है. जगह-जगह कचरे का ढेर एवं बदबू लगातार आम जनता का जीवन परेशानियों से भर दिया है. विधायक जी जवाब दो. विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत मुख्य सड़कों पर कई शराब दुकानें ठेके पर दिए जाने से आसपास के रहवासी क्षेत्र में लोग मारपीट लड़ाई झगड़ा आदि से बहुत ही परेशान हैं. डरी हुई जिंदगी जी रहे हैं विधायक जी जवाब दो. दक्षिण विधानसभा के अंतर्गत कहीं भी कचरे को अलग एकत्र कर बाहर ले जाने की कोई व्यवस्था नहीं है. वही लगातार पीलिया एवं अन्य रोग होते रहते हैं विधायक जी जवाब दो.

मंत्री मूणत से भी माँगा गया हिसाब…

बी एस यू पी कॉलोनी टाटीबंध हीरापुर, रायपुर सहित रायपुर पश्चिम विधानसभा के अंतर्गत आने वाली कॉलोनियों में स्वच्छ पेयजल सहित स्ट्रीट लाइट की उचित व्यवस्था अविलम्ब की जाए. रामनगर के कबीर चौक में लगने वाले हाट बाजार में शौचालय की व्यवस्था की जाए. रामनगर कलिंगनगर में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाए. ज्ञात हो कि रामनगर, कलिंगनगर सहित आस-पास की बस्तियों में पानी की पाइप लाइन नालियों से गुजरता है. कई मोहल्लों में रिसाव होने की वजह से दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है जिसे पीकर रहवासी गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. क्षेत्र में पूर्व में पीलिया फैलने की वजह से कई मौतें हो चुकी है.

आमानाका का पुल पर यातायात बंद होने की वजह से क्षेत्र की जनता बहुत ही कठिनाइयों का सामना कर रही है. इस पुल पर आवागमन जल्द से जल्द बहाल किया जाए. कोटा स्टेडियम का लोकार्पण होने के बावजूद उस में खिलाड़ियों के लिए समुचित खेल सामग्री का घोर अभाव है. उस की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए. जिससे क्षेत्र के खिलाड़ी खेल का अभ्यास कर प्रदेश व देश का नाम खेल जगत में रोशन कर सकें. आजाद नगर में सुलभ शौचालय की व्यवस्था की जाए. आजाद नगर बस्ती में लगभग 250 परिवार रहते हैं किसी भी परिवार के पास शौचालय नहीं है. जिससे रहवासियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. विधानसभा के अंतर्गत आने वाली कॉलोनियों व बस्तियों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. साफ सफाई के नाम पर खानापूर्ति किया जा रहा है. साफ सफाई की उचित व्यवस्था की जाए.