पकोड़े का नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है। इनका स्वाद ही कुछ ऐसा होता है। बारिश के मौसम में तो पकोड़े की डिमांड और ज्यादा बढ़ जाती है। कुछ लोग सावन के महीने में प्याज,लहसुन खाना छोड़ देते हैं और पकौड़े खाने का मजा भी सावन में ही आता है। ऐसे में यदि आप प्याज के पकौड़े नहीं खा सकते तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लौकी के पकौड़े।

लौकी का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों का मुंह बन जाता है, क्योंकि ये अधिकतर लोगों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। पर सच मानें ये नाश्ते के रूप में परफेक्ट हैं ही, साथ ही इन्हें दिन में किसी भी वक्त खाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं लौकी के पकोड़े बनाने की विधि।

सामग्री

बेसन-1 कटोरी
कसी हुई लौकी-2 कटोरी
हरी मिर्च-2-3 कटी
कटा हरा धनिया-1 टेबल स्पून
अदरक कद्दूकस-1 टी स्पून
साबुत धनिया-1 टी स्पून
लाल मिर्च-1/4 टी स्पून
पुदीना के पत्ते-4-5
तलने के लिए तेल
नमक-स्वादानुसार

विधि

  1. सबसे पहले नरम लौकी लें। लौकी धोकर छिलनी की मदद से ऊपरी छिलका उतार दें।अब लौकी को कद्दूकस करते हुए एक बर्तन में निकाल लें।
  2. हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक काटें तथा अदरक कस लें।लौकी में हरी मिर्च, पुदीना पत्ते, लाल मिर्च पाउडर, साबुत धनिया बीज, हरा धनिया, बेसन और नमक मिक्स कर मिश्रण बना लें।
  3. अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गरम करें। तेल उबलने लगे तो लौकी का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा कर इसमें पकोड़ियां बनाकर डालते जाएं।
  4. कड़ाही की क्षमतानुसार लौकी के पकोड़े डालें और फिर उन्हें कुछ देर पलट-पलटकर सेकें। पकोड़े तब तक सेकें जब तक दोनों तरफ से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। पूरे मिश्रण से इसी तरह पकोड़े तैयार करें। इन्हें हरी चटनी के साथ परोसें।