कुमार इंदर, जबलपुर। मध्यप्रदेश जबलपुर के ग्रे आयरन फाउंड्री में थाउजेंड पाउंडर बम तैयार किए जा रहे है। जीआईएफ को 500 थाउजेंड पाउंडर बमों को बनाने का ऑर्डर मिला है। जिसके पहले चरण में 5 बम तैयार कर फैक्ट्री ने ऑडिनेंस फैक्ट्री खमरिया के सुपुर्द कर दिए हैं।

फूड एंड ड्रग मुख्यालय में शराब पार्टी: रात में बाहरी लोगों के साथ जाम छलकाने का वीडियो वायरल

भारतीय वायु सेना पहले से ज्यादा सशक्त और ताकतवर होने जा रही है। दुश्मनों के ठिकानों को ध्वस्त करने के लिए जिन हथियारों का इस्तेमाल भारतीय वायुसेना करती है, उन हथियारों के बेड़े में अब थाउजेंड पाउंडर बम भी शामिल होने वाले हैं। जबलपुर के ग्रे आयरन फाउंड्री यानी जीआईएफ में इन बमों को तैयार किया गया है।

हालांकि जीआईएफ में बमों के खोल तैयार करने के साथ इन्हें बमों के आकार में विकसित किया जाता है। इसके बाद जबलपुर के ही ऑडिनेंस फैक्ट्री खमरिया यानी OFK में इन बमों में बारूद भरने का काम होता है। जबलपुर के ग्रे आयरन फाउंड्री को 500 थाउजेंड पाउंडर बमों को बनाने का ऑर्डर मिला है। जिसके पहले चरण में 5 बम तैयार कर फैक्ट्री ने ऑडनेंस फैक्ट्री खमरिया के सुपुर्द कर दिए हैं।

सामूहिक आत्महत्या मामले में बड़ा खुलासा: दुबई, मलेशिया और नेपाल से जुड़े आरोपियों के तार, देश के अलग-अलग शहरों के STD कोड का करते थे इस्तमाल

थाउजेंड पाउंडर बम की खासियत
इन बमों में बारूद की फिलिंग होने के बाद इन्हें भारतीय वायु सेना के हवाले कर दिया जाएगा। थाउजेंड पाउंडर बम की खासियत की बात करें तो यह बेहद खतरनाक और शक्तिशाली बमों में से एक हैं। इसकी मारक क्षमता सबसे ऊंचे स्तर की मानी जाती है। वायु सेना के लड़ाकू विमानों के द्वारा टारगेट सेट कर इनके जरिए हमला किया जाता है। थाउजेंड पाउंडर इतने विध्वंसक होते हैं कि इनका इस्तेमाल बंकरों, विमानतल और हवाई पट्टियों को ध्वस्त करने के लिए किया जाता है।

MP: खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी, एक रेस्टोरेंट का लाइसेंस निलंबित, 13 लाख 80 हजार का लगाया जुर्माना

एक थाउजेंड पाउंडर बम अगर किसी इलाके में गिराया जाता है तो उसके आसपास के करीब 4 से 5 किलोमीटर के क्षेत्र को पूरी तरह से तबाह किया जा सकता है। जीआईएफ के द्वारा 500 में से शुरुआती दौर में 5 बमों को O.F.K. के हवाले किया गया है। एक समारोह में जीआईएफ के महाप्रबंधक सुकांत सरकार और बम बनाने की टीम में शामिल रहे कर्मचारियों ने इन्हें ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया के लिए रवाना किया जहां इन बमों के भीतर शक्तिशाली बारूद की फिलिंग करने के साथ ही घातक बमों को पूरी तरह से तैयार किया जाएगा।

Breaking: गोली लगने से पत्रकार की मौत, लाइसेंसी राइफल साफ करते समय हुआ हादसा

करीब 6 महीनों की मेहनत से जीआईएफ में इन बमों को पूरी तरह स्वदेशी तकनीक पर आधारित पर जबलपुर में ही तैयार किया गया है। जानकारों का कहना है कि, रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में भी इसी तरह के बमों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा चीन जैसे देश भी अब इन्हीं बमों का इस्तेमाल करने लगे हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक में हुआ था इस्तेमाल
हाल में किए गए इस्तेमाल की बात करें तो थाउजेंड पाउंडर बमों का इस्तेमाल फरवरी 2019 में भारतीय वायुसेना ने किया था। पुलवामा अटैक के बाद जब भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविर पर हमला किया था, तब थाउजेंड पाउंडर बमों का ही इस्तेमाल किया गया था।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus