हरिओम श्रीवास,मस्तूरी.पानी का सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है मगर यदि यही पानी दूषित हो जाए तो इसे जहर बनते देर नहीं लगती. कुछ ऐसा ही मामला आया है जवाहर नवोदय विद्यालय मल्हार से,जहां दूषित पानी पीने से कुल 40 बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए हैं,जिनमें दो की हालत गंभीर बनी हुई है.

मिली जानकारी के अनुसार विद्यालय में 30 वर्षों से लगा पाइप लाइन अब जगह-जगह से लीक होने लगी है. जिसके कारण दूषित पानी लगातार दूषित होते जा रहा है और यही पानी लगातार स्कूल में सप्लाई होता है. वहीं इस मामले में यह जानकारी भी सामने आई है कि विद्यालय में आरओ वाटर प्लान्ट लगा हुआ है वह भी खराब है.

दरअसल बुधवार रात जब बच्चे अजीब हरकत करने लगे तब पता चला कि उन्हें तेज बुखार है. जिसके चलते आनन फानन में इसकी जानकारी सुबह ही स्वास्थ्य विभाग को दी गई. जिसके बाद उनका  प्राथमिक उपचार शुरू किया गया. जिसमें यह बात सामने आई कि बच्चों को डायरिया हो गया है. साथ ही 2 बच्चों की हालत गंभीर है.

अब तक नहीं सुनी गई बात…

जिन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है. वहीं अन्य बच्चों का इलाज विद्यालय में हेल्थ कैंप लगाकर किया जा रहा है. इधर मामले को लेकर छात्रों का आरोप है कि कैंटीन से मिलने वाला खाना भी घटिया स्तर का होता है. इसकी शिकायत हमने स्कूल प्रबंधन से भी कर चुके हैं,लेकिन अब तक किसी ने हमारी बात नहीं सुनी है.

इसे भी पढ़ें :कांग्रेस प्रवक्ता का सरकार पर हमला कहा-सरकार केवल अपने विकास का ढोल पीट रही,लोगों की जिन्दगी के साथ कोई सरोकार नहीं…

वहीं मामले की भनक लगते ही मस्तूरी एसडीएम और सीएमएचओ समेत स्वास्थ्य विभाग का अमला लगातार डटा हुआ है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब विद्यालय प्रबंधन को हर वर्ष करोड़ों रुपए आवंटित किये जाते हैं. उसके बावजूद भी प्रबंधन ने इस तरफ क्यों ध्यान नहीं दिया. हालांकि अब ये देखने वाली बात होगी इस मामले के बाद विद्यालय प्रबंधन मामले में क्या कार्रवाई करता है.