रायपुर. अब सड़क हादसों को लेकर प्रशासन सख्ती बरतने के मूड में है. यही कारण है प्रशासन की ओर से सड़क हादसों को अंजाम देने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई किये जाने की योजना बनाई जा रही है. जिससे सड़क हादसों में लागों को घायल करने और उन्हें मौत के घाट उतारने वालों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सके. इसके लिए रायपुर कलेक्टर ने एक बैठक लेकर पुलिस अधिकारियों सहित संबंधित विभाग को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये है.

सड़क हादसों के जिम्मेवारो के खिलाफ हो कठोर कार्रवाई: कलेक्टर

बैठक के दौरान कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने कहा है कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और सुगम व सुचारू यातायात बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. उन्होंने कहा कि अब सड़क दुर्घटना होने पर उसके कारण की जांच की जाएगी और संबंधित अधिकारियों की जिम्मेवारी तय कर उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई भी की जाएगी. कलेक्टर ओ.पी.चौधरी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमरेश मिश्रा ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सुगम और सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए.

सुगम व सुचारू यातायात बनाए रखने लगातार की जाये निकरानी: कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि दुर्घटना वाले स्थलों से स्पीड ब्रेकरों को हटाकर वहां रंबल्ड स्ट्रीप एवं संकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए थे. जिन स्थलों पर अभी भी रंबल्ड स्ट्रीप एवं संकेतक बोर्ड नहीं लगे है. वहां इन्हें तत्काल लगाया जाए. कलेक्टर ने सड़क से अतिक्रमण को हटाने के लिए सतत कार्यवाही करने, चौक चौराहों के सिग्नलों का सतत रूप से मेंटनेंस करने, व्यस्तम क्षेत्रों में पीली लाईन (एज मार्किंग) को मेनटेन रखने तथा चिन्हित किए गए सब्जी बाजारों का व्यवस्थापन करने के निर्देश नगर निगम को दिए है. उन्होंने मैरिज पैलेसों और ढाबों की पार्किंग की जांच नियमित रूप से करने, सड़कों की आवश्यक मरम्मत करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए है. कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन की सूचना थानों में दी. जाए ताकि उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जा सके.

सुगम यातायात व्यवस्था के लिए इन्हें भी किया जाये प्रशिक्षित: एसपी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमरेश मिश्रा ने स्कूली बसों के सुरक्षा संबंधी जारी की गई अधिसूचना का स्कूल प्रबंधकों से कठोरता से पालन करवाने, स्कूल लगने व छूटने के दौरान स्कूल के गेट एवं सामने सड़क में सुगम यातायात व्यवस्था के लिए खेल शिक्षक, स्काउट गाइड और एनसीसी के शिक्षकों को प्रशिक्षत कर उन्हें इसकी जिम्मेवारी देने को कहा है. मिश्रा ने कहा कि सड़क निर्माण के दौरान संबंधित एजेन्सी की यह जिम्मेवारी है कि वहां संकेतक और अतिरिक्त आदमी लगाकर यातायात को सुगम बनाएं.

सड़क नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश: एसपी

बैठक में स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत आईटीएमएस के तहत लगाने वाले कैमरो से सड़क नियमों का उल्लंघन करने वालों की फोटो लेकर चालान जनरेट करने, ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन करने और बिना कागजात के संचालित आटो पर कार्यवाही करने, रेल्वे स्टेशन परिसर और शहर के विभिन्न स्थलों पर मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने, शराब दुकानों के सामने यातायात के संचालन के लिए अतिरिक्त गार्ड लगाने आदि विषयों पर चर्चा कर अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए.

ये अधिकारी रहे उपस्थित

बैठक में नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ट्रेफिक) बलराम हिरवानी, एडीएम डॉ. रेणुका श्रीवास्तव सहित सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य व विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे.