Skin Care: जब हम एक्सफोलिएटिंग एसिड (exfoliating acid) के बारे में बात करते हैं, तो सबसे पहला नाम ग्लाइकोलिक एसिड (Glycolic Acid) का आता है. यदि आप चेहरे के एसिड के बारे में नए हैं और सोच रहे हैं कि ग्लाइकोलिक एसिड क्या है? यह अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड आपकी त्वचा देखभाल संबंधी सभी समस्याओं का एकमुश्त समाधान है. ग्लाइकोलिक एसिड और इसके उपयोग के तरीकों के बारे में कुछ विशेष जानकारी.

इस तरह करें ग्लाइकोलिक एसिड का इस्तेमाल

ग्लाइकोलिक एसिड गन्ने का व्युत्पन्न और AHA (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) परिवार का एक हिस्सा है. इसका उपयोग पहली बार कॉस्मेटिक उद्योग में लगभग 20 साल पहले किया गया था और इसे त्वचा के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी एएचए में से एक माना जाता है. आमतौर पर फेसवॉश, क्रिम, लोशन में इस्तेमाल किया जाता है. अपनी भाग-दौड़ वाली जिदंगी मे त्वचा का खयाल रखना बेहद जरुरी होता है. आजकल के दौर में ज्यादातर लोग अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए अक्सर रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर्स को चुनते हैं. जिसमें हाइड्रॉक्सी एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी ग्लाइकोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड, मैलिक एसिड, साइट्रिक एसिड और टार्टरिक एसिड शामिल होते हैं. लेकिन इन सब में सबसे अच्छा ग्लाइकोलिक एसिड को माना जाता है. यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

आपकी त्वचा पर सीधे ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग करने के बजाय ऐसे उत्पादों का उपयोग करना सबसे अच्छा है. जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड होता है क्योंकि यह जलन और जलन पैदा कर सकता है.

ऐसे उत्पादों की तलाश करें जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड अपने शक्तिशाली रूप में हो. इनका उपयोग करना सुरक्षित है.
ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग करके मास्क और छिलके के लिए DIY व्यंजनों से दूर रहें जब तक कि आपके पास क्षेत्र में प्रासंगिक अनुभव न हो या आप नहीं जानते हों कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं.
ओवर-द-काउंटर ग्लाइकोलिक एसिड उत्पादों पर टिके रहें.
सनस्क्रीन के साथ ग्लाइकोलिक एसिड लगाना हमेशा याद रखें क्योंकि सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है.
यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो ग्लाइकोलिक एसिड की कम सांद्रता से शुरुआत करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें.

बिना डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछे न करें इसका इस्तेमाल

अगर आपकी त्वचा का टोन डार्क है तो आप बिना डर्मेटोलॉजिस्ट के सलाह के इस्तेमाल न करें. डार्क टोन वाली त्वचा के लिए ग्लाइकोलिक एसिड सुरक्षित नहीं है, अगर आप इसका इस्तेमाल बिना किसी डर्मेटोलॉजिस्ट के सलाह से करते हैं तो इससे आपकी त्वचा में इरिटेशन और दाग धब्बें हो सकते है.

Threads App पर lalluram.com को फॉलो करने के लिए https://www.threads.net/@lalluramnews इस लिंक पर क्लिक करें, ताकि आपको देश दुनिया की पल-पल की खबरें मिलती रहेंगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें