Mutual Funds SIP Investment: SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश को आसान बनाया जा सकता है. क्योंकि इस क्षेत्र के ज्यादातर विशेषज्ञों का कहना है कि लंबी अवधि का निवेश आपको भारी रिटर्न दिलाने में मदद कर सकता है। जिसमें आपको औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है.

कुछ लोग लाखों कमाने के बाद भी बचत नहीं कर पाते हैं और कुछ लोग हजारों कमाने के बाद भी लाखों रुपये बचा लेते हैं। जब युवा अपनी नौकरी शुरू करते हैं तो बहुत से लोग निवेश के बारे में सोचते भी नहीं हैं। वे अपने खर्चों और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ही पूरी सैलरी खर्च कर देते हैं।

अगर आप भी युवा हैं तो श्रीगणेश में निवेश करना जरूरी है। जिससे एक समय के बाद आपके पास अच्छा धन एकत्रित हो जाएगा। एक सही रणनीति और शुरुआती निवेश शुरुआत से आप बेहतर फंड जुटाने में सक्षम होंगे।

क्या बेहतर है

वैसे तो बाजार में निवेश करने के कई तरीके हैं। लेकिन सही रणनीति के साथ म्यूचुअल फंड (SIP) में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है. इसे एक बेहतर विकल्प माना जाता है. क्योंकि इसमें कई स्कीमों ने उम्मीद से ज्यादा रिटर्न दिया है. आज एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश को आसान बनाया जा सकता है।

 क्योंकि इस क्षेत्र के ज्यादातर विशेषज्ञों का कहना है कि लंबी अवधि का निवेश आपको भारी रिटर्न दिलाने में मदद कर सकता है। जिसमें आपको औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है. आप जितने लंबे समय तक निवेशित रहेंगे, आपको चक्रवृद्धि का लाभ उतना ही अधिक मिलेगा।

25 लाख रुपये का फंड कैसे बनाएं ?

आप हर महीने सिर्फ पांच हजार रुपये की SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं. आज के समय में हर महीने पांच हजार रुपये बचाए जा सकते हैं. लेकिन इसके जरिए आप 25 लाख रुपये का फंड जुटा सकते हैं.

बस आपको 15 साल तक लगातार निवेश जारी रखना होगा. अगर आप हर महीने पांच हजार रुपये निवेश करते हैं और इसे लगातार 15 साल तक जारी रखते हैं तो इन सालों में आप 9 लाख रुपये निवेश कर चुके होंगे.

इसके रिटर्न के तौर पर आपको 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से 25 लाख रुपये मिलेंगे. जिसमें 16,22,880 रुपये का ब्याज शामिल है. यानी आपको अपनी निवेश राशि का डेढ़ गुना से भी ज्यादा रिटर्न मिलेगा। जो अन्य योजनाओं में मिलना कठिन है। अगर आप इस निवेश को 20 साल तक जारी रखते हैं तो आपको 49,95,740 रुपये का रिटर्न मिलेगा। यानी जितना ज्यादा समय उतना ज्यादा ब्याज मिलेगा.

Disclaimer: आप निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से जरूर सलाह लें, इसके बाद ही निवेश करें.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus