नई दिल्ली . सरकारी दफ्तरों से जुड़े शिकायतों का समाधान न होने की वजह से अक्सर लोग परेशान दिखाई देते हैं, लेकिन अब दिल्ली एमसीडी ने लोगों के सुविधाओं का ध्यान रखते हुए घर बैठे सभी समस्याओं के समाधान के लिए ठोस कदम उठाया है.

जी हां बदलते मौसम में दिल्ली वालों की समस्याएं और बढ़ जाती है जिसके तत्काल समाधान के लिए अब दिल्ली एमसीडी की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. साथ ही 311 ऐप पर शिकायत दर्ज करा कर उनका समाधान करवाया जा सकता है. बता दें कि, यह सुविधा दिल्ली के लोगों को घर बैठे उपलब्ध होगी.

एमसीडी ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली एमसीडी की तरफ से लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए बुनियादी परेशानियों से जुड़े किसी भी शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर और 311 ऐप की सुविधा को जारी किया गया है. इस पर लोगों द्वारा घर बैठे शिकायत करके उसका समाधान करवाया जा सकता है. इनमें स्वच्छता से संबंधित, जलभराव, पेड़ के कटाव, अतिक्रमण व अन्य समस्या के लिए दिल्ली के लोगों द्वारा 155305 पर कॉल करके और 311 ऐप के माध्यम से शिकायत दर्ज कराकर घर बैठे ऐसी समस्याओं का हल प्राप्त किया जा सकता है. इससे पहले दिल्ली के लोगों को अपनी सुनवाई के लिए दफ्तरों के चक्कर भी काटने पड़ते थे.

दिल्ली नगर निगम ने जलभराव, मलबा इकट्ठा होने, सड़कों पर गढ्ढे, कचरे फैलने, अनाधिकृत निर्माण, पार्क में अवैध गतिविधि को रोकने, पेड़ गिरने समेत अन्य स्थानीय समस्याओं को हल करने के लिए पूरी दिल्ली क्षेत्र के लिए एमसीडी 311 ऐप शुरू की है. लोग इसे गूगल प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. एमसीडी के अनुसार नागरिक शिकायतें दर्ज कराने के साथ अपना फीडबैक भी दे सकते है. एमसीडी का दावा है कि एप पर किसी भी तरह से जुड़ी हुई समस्याओं को लेकर आई शिकायतों का तुरंत निवारण किया जाता है. इसमें चौबीस घंटे की हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है.

एमसीडी की तरफ से कहा गया है कि ऐप में कई विशेषताएं है और यह लेटेस्ट तकनीक से लैस है. ऐप के माध्यम से अन्य एजेंसियों तक भी समस्याओं,मुद्दों को पहुंचाया जा सकता है. जिसमें जिस भी इलाके में लोगों द्वारा शिकायत दर्ज की जा रही है. उसके समाधान के लिए, उसकी जांच करके विभाग तक समस्या को पहुंचाया जाता है. ऐप के सहयोद से स्थानांतरण प्रोटोकॉल, समाधान को चिन्हित करने के लिए सत्यापन जांच, आसान निगरानी के लिए बेहतर रिपोर्टिंग फॉर्मेट, अधिकारियों द्वारा समस्या का समाधान सुनिश्चित करने के लिए विशेष फीचर उपलब्ध हैं. इसके अतिरिक्त इस ऐप में लोगों की सहभागिता भी महत्वपूर्ण पहलू है. यह ऐप लोगों को शिकायत दर्ज करने व अन्य संबंधित मुद्दों को उठाने में सक्षम व प्रोत्साहित करता है जिससे निगम द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा सके.