Multibagger Stocks 2023: टाटा समूह भारत के सबसे पुराने कॉर्पोरेट घरानों में से एक है और स्थापना के 100 से अधिक वर्षों के बाद भी कई क्षेत्रों में अग्रणी स्थान रखता है। टाटा की छवि ऐसी है कि उनका नाम जुड़ते ही छोटी कंपनियों के शेयर भी रॉकेट बन जाते हैं। उदाहरण के तौर पर आप साकार हेल्थकेयर लिमिटेड का शेयर देख सकते हैं।

लगा अपर सर्किट

टाटा ने हाल ही में साकार हेल्थकेयर लिमिटेड में निवेश की घोषणा की है। टाटा ग्रुप का टाटा कैपिटल हेल्थकेयर फंड इस कंपनी में 10.82 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है. टाटा को ये शेयर तरजीही आवंटन के जरिये दिये जायेंगे.

यह खबर सामने आते ही साकार के शेयरों में जबरदस्त उछाल आया. शुक्रवार को कारोबार शुरू होते ही इसमें 20 फीसदी का अपर सर्किट लग गया और कारोबार खत्म होने के बाद 20 फीसदी की बढ़त के साथ 324.65 रुपये पर बंद हुआ।

यह कंपनी बहुत छोटी है

इस डील से पहले भी साकार हेल्थकेयर का शेयर मल्टीबैगर रहा है। हालाँकि यह एक बहुत छोटी कंपनी है, जिसका मार्केट कैप मुश्किल से 620 करोड़ रुपये है। अभी यह शेयर अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर है. इस छोटी कंपनी की स्थापना 2004 में हुई थी और वर्तमान में इसमें 300 से कम कर्मचारी हैं।

इस तरह बढ़ रही है कीमत

रिटर्न की बात करें तो पिछले 5 दिनों में इस शेयर का भाव करीब 26 फीसदी मजबूत हुआ है. वहीं, पिछले 1 महीने में 27 फीसदी से ज्यादा, 6 महीने में 40 फीसदी से ज्यादा और 1 साल में 62 फीसदी से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुआ है.

17 हजार बन गए 1 लाख

3 साल पहले साकार हेल्थकेयर के एक शेयर की कीमत महज 55 रुपये के आसपास थी, जो अब 325 रुपये के करीब पहुंच गई है. इस तरह यह छोटा स्टॉक महज 3 साल में करीब 6 गुना उछल गया है. इसका मतलब यह है कि अगर किसी निवेशक ने 3 साल पहले इस स्टॉक में 17,000 रुपये का निवेश किया होता और इसे अपने पास रखा होता, तो आज उसके निवेश का मूल्य 1 लाख रुपये से अधिक होता।

multibagger stocks for 2023
multibagger stocks for 2023

नोट- आप कहीं भी, किसी भी फंड में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकर से सलाह लेकर ही निवेश करें.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus