Free Health Insurance: राजस्थान सरकार ने अपने नागरिकों को बड़ा तोहफा दिया है, जिसमें सरकार 25 लाख रुपये तक का गलत बीमा मुफ्त दे रही है। इसके लिए सरकार ने ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ शुरू की. यह योजना सिर्फ गरीब वर्ग के लोगों को ही नहीं बल्कि मध्यम वर्ग के परिवारों को भी ध्यान में रखकर बनाई गई है। राजस्थान सरकार ने योजना शुरू कर दी है. जिसमें आठ लाख रुपये तक की आय वाले लोग मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं।

अगर आय 8 लाख रुपये से कम है तो आप आवेदन कर सकते हैं

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के बारे में बात की. अगर आपकी कुल आय आठ लाख रुपये से कम है तो आप चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पात्र हैं। इसके बाद आपको फ्री में बीमा का लाभ मिलेगा. अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा।

इस योजना की शुरुआत साल 2021 में की गई थी. जिसके तहत पहले पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज होता था. जिसे बाद में बढ़ाकर दस लाख रुपये कर दिया गया. अब इस साल राजस्थान सरकार ने बीमा की यह राशि बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी है.

कौन सी बीमारियाँ शामिल हैं

राजस्थान सरकार की ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ के तहत कई गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता है। जिसमें कोविड 19, ब्लैक फंगस, हार्ट सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, न्यूरो सर्जरी, पैरालिसिस और कैंसर जैसी बीमारियां शामिल हैं।

425 करोड़ रुपये का प्रावधान

राजस्थान सरकार ने इस ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ के लिए 425 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इस योजना के साथ-साथ राजस्थान सरकार ने 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग एम्बुलेंस और 10 चिरंजीवी जननी एक्सप्रेस एम्बुलेंस भी शुरू की हैं। ताकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सही समय पर इलाज मिल सके।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus