धीरज दुबे,कोरबा. ओडिशा के पारादीप से कोरबा के लिए गोपालपुर स्थित इंडियन ऑयल के डिपो के लिए बिछायी गई पाइप लाइन में छेद कर 20 हजार लीटर डीजल चोरी किए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. डिपो प्रबंधक का कहना है कि ये घटना सरायपाली के निकट घटी है. घटना के लोकेशन की जानकारी लेकर छेद को बंद किया गया है. इस घटना को सुरक्षा में लापरवाही से जोड़कर देखा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की रात करीब 1 बजे गोपालपुर में डिपो में डयूटी पर तैनात कर्मियों को कम्प्युटर ट्रैकिंग सिस्टम में कुछ गड़बड़ी होने की आशंका हुई क्योंकि डीजल के बहाव प्रेशर में ऊंच-नीच हो रही थी। जिसे मौजूद अधिकारियों ने गंभीरता से लिया. और जांच शुरू की तो लगभग 02.30 बजे पाइप में छेड़छाड कर डीजल चोरी का मामला सामने आया.  सुरक्षाकर्मियों ने जीपीएस के सहारे जब पूरी तरह से खोजबीन की तो पता चला कि सराईपाली के पास यह गड़बड़ी हुई है. पुष्टि होते ही अधिकारियों ने वहां के चेकिंग पाइंट को इसकी जानकारी दी. इसके बाद सुरक्षाकर्मी रात में ही मौके पर पहुंच गए. मौके से भारी मात्रा में डीजल बह रहा था, चोरों ने पाइप में छेद कर टेंकर के सहारे डीजल चोरी कर भाग निकले थे। आनन-फानन में अधिकारियो की टीम ने मौके का निरीक्षक कर तत्काल पाइप के छेद को बंद कराया.

इस संबंध में आईओसी प्रबंधक एके द्विवेदी ने बताया कि चोरी की वारदात के संबंध में जानकारी मिलते ही तत्काल छेद को बंद करा पुलिस को इसकी सूचना दे दी है, हालांकि उन्होंने सुरक्षा में चूक की बात को खारिज किया, उनका कहना है कि सुरक्षाकर्मी समय-समय पर जांच करते हैं.

1800 किमी लंबी है पाइप लाइन

गौरतलब है कि ओडिशा के पारादीप से कोरबा के गोपालपुर तक रायपुर-रांची के रास्ते 1800 किलोमीटर पाइप बिछाई गई है. पिछले साल कोरबा के इस टर्मिनल का केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने लोकापर्ण किया था. इसकी क्षमता 55600 किलोलीटर है. यहां से कोरबा, जांजगीर, बिलासपुर, रायगढ़, सरगुजा समेत छत्तीसगढ़ के दस जिलो में पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति की जाती है.