रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए आज देश के लोगों को संबोधित करेंगे। बता दें कि पीएम मोदी 46वीं बार ‘मन की बात’ के जरिये सुबह 11 बजे देश की जनता से रुबरु होंगे। पीएम मोदी हर महीने के अंतिम रविवार को रेडियो के कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए भारतवासियों को संबोधित करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी देश की जनता को मन की बात कार्यक्रम के जरिए संबोधित कर रहे हैं.  पीएम मोदी ने मन की बात की शुरुआत में कहा कि हमें प्रकृति का संरक्षक बनना चाहिए. उन्होंने युवाओं के बारे में कहा कि देश के युवा तकनीक का बेहतर इस्तेमाल रह रहे हैं.

उन्होंने महापुरुष लोकमान्य तिलक के बारे में कहा कि अंग्रेज लोकमान्य तिलक से काफी डरे हुए थे. अक्टूबर 1916 में लोकमान्य तिलक जब अहमदाबाद आए थे तो तकरीबन 40 हजार लोगों ने उनका स्वागत किया था.

इससे पहले मन की बात कार्यक्रम में महाकवि गोपाल दास नीरज को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पिछले दिनों हमें नीरज जी छोड़ कर चले गए. उनकी कविता में हमें आशा की झलक दिखाई देती थी.

पीएम मोदी ने कहा जो युवा अपने घर को छोड़कर बाहर पढ़ने गए हैं, वे वहां के बारे में जानें. वहां के पर्यटन स्थलों को जानना चाहिए. कॉलेज शुरू कर रहे युवाओं को पीएम मोदी ने शुभकामनाएं दीं.मन की बात कार्यक्रम में दिल्ली के प्रिंस कुमार, नागपुर की खुशी, गुड़गांव की दिव्यांग बेटी अनुष्का जैसे आदि छात्र-छात्राओं का नाम लिया. उन्होंने कहा कि इन सभी ने दृढ़ संकल्प से कामयाबी हासिल की.

पीएम मोदी ने कहा, ‘कुछ दिनों पहले मेरी नजर एक खबर पर गई जिसमें लिखा था कि दो युवाओं ने किया पीएम मोदी के सपनों को साकार। घटना थी कि अमेरिका के सेन जोसे में मैं चर्चा कर रहा था. इसके बाद रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनल ने एक स्मार्ट गांव एप को तैयार किया है. इससे वे किसी भी सूचना को अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं.’पीएम मोदी ने इस एप के बारे में बताया कि गांव के ज्यादातर लोगों ने इसका प्रचार किया। इससे गांव के किसानों को एप से काफी फायदा हुआ.