भारतीय सेना ने बनवाई पाकिस्तानी मेजर की कब्र, कहा, सैनिक किसी देश का हो, सम्मान का हकदार होता है… 

दिल्ली। भारतीय सेना दुनिया की सबसे पेशेवर और बहादुर सेनाओं में से एक है। अब भारतीय सेना ने ऐसा काम किया है जिसकी कट्टर दुश्मन पाकिस्तान के लोग भी कर रहे हैं।
दरअसल, भारतीय सेना ने इंसानियत की अद्भुत मिसाल पेश करते हुए अनोखा उदाहरण पेश किया है। भारतीय सेना की श्रीनगर स्थित चिनार कोर ने एलओसी से सटे नौगाम सेक्टर में पचास साल पुरानी पाकिस्तानी मेजर की कब्र को ना सिर्फ दुरूस्त कराया बल्कि उसकी मरम्मत कर नया रंग रूप दे दिया है। पाकिस्तानी मेजर की याद में भारतीय सेना ने उनकी कब्र पर उनके नाम का पत्थर भी लगवाया है।
पांच मई, 1972 को नौगाम के फॉरवर्ड पोस्ट पर पाक और भारतीय सेना के बीच तगड़ी झड़प हुई थी। जिसमें पाकिस्तानी मेजर भारत की जमीन पर मारा गया। इस घटना के कुछ साल बाद मेजर शबीर खान के पिता ने उस जगह आने की गुजारिश की जहां उनके बेटे ने जान गंवाई थी। पाकिस्तानी पिता के इस निवेदन को भारतीय सेना ने मान लिया। मेजर शबीर के पिता ने बेटे की कब्र बनाने की इच्छा जाहिर की। जिसका सम्मान करते हुए भारतीय सेना ने कब्र बनाई। सेना के इस काम की पाकिस्तानियों ने सराहना की है। उधर, सेना ने कहा कि सैनिक किसी भी देश का हो वो सर्वोच्च सम्मान का हकदार होता है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।