फिल्म इंडस्ट्री के ‘महानायक’ अमिताभ बच्चन का 77 वां जन्मदिवस आज, चुस्ती-दुरुस्ती के साथ अभी भी जादू बरकरार…

रायपुर। सदी के महानायक यानी अमिताभ बच्चन का आज 77वां जन्मदिन है. 11 अक्टूबर 1942 को जन्मे अमिताभ बच्चन  के चाहने वालों की कोई कमी नहीं हैं. अपनी जबरदस्त फिल्मों और डायलॉग से अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाने के साथ ही लोगों के दिलों में भी खूब जगह बनाई है. हर बार की तरह इस बार भी अमिताभ बच्चन के बंगले के बाहर सुबह से ही जबरदस्त भीड़ जुटने लगी है.

बिग बी ने न सिर्फ फिल्मों में बल्कि रियलिटी टीवी शोज और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फैंस के साथ जुड़े रहते हैं और बेहद सक्रीय भी हैं नायक, गायक, बेतहाशा हंसाने वाला, डूब कर इश्क करने वाला या फिर विद्रोही. उनके हर रूप ने दर्शकों को गहराई तक प्रभावित किया है. फिल्में हिट और फ्लॉप होती रहीं, लेकिन अमिताभ हमेशा पसंद किए गए.

बता दें कि आज अमिताभ बच्चन  बॉलीवुड के महानायक के रूप में जाने जाते हैं. लेकिन फिल्मी करियर की शुरुआत में उन्हें लगातार 12 फ्लॉप फिल्में झेलनी पड़ी थीं.

हालांकि, इसके बाद उन्होंने फिल्म जंजीर से बॉलीवुड में अपनी अलग ही पहचान बना ली. इसके अलावा अमिताभ बच्चन को उनकी भारी भरकम आवाज की वजह से ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था.

 

अमिताभ की फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत उनके डायलॉग हुआ करते थे. ये ऐसे होते थे कि तुरंत लोगों की जुबान पर चढ़ जाते थे. कई डायलॉग तो हमारी जीवनशैली का ही हिस्सा बन चुके हैं. लेकिन अमिताभ बच्चन को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के फिल्म दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भी दिया गया है.

उम्र के इस पड़ाव पर जब उनके समकालीन अभिनेता सेहत के चलते लाचार हैं, उनके न सिर्फ अभिनय का, बल्कि लोकप्रियता का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. युवा से सौम्य प्रौढ़ तक की यात्रा सम्पन्न करने वाला सदी का महान शख्स इसी चुस्ती-दुरुस्ती के साथ हरा-भरा रहे.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।