VIDEO : …इस विश्वविद्यालय में छात्र बेल्ट से मारकर मनाते हैं जन्मदिवस ! कुल सचिव ने कहा- वीडियो देखकर संज्ञान लूँगा

रायपुर। बदलते दौर के साथ क्या-क्या बदलेगा पता नहीं ? लेकिन वारयल वीडियो में ऐसा कुछ भी देखने को मिल रहा है, जिससे यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि जन्मदिन मनाने की ये कैसी संस्कृति ? जी हाँ वीडियो में कुछ ऐसा है जिसे देखकर हो सकता आधुनिक भारत के नई पीढ़ी आश्चर्य अधिक न हो, बल्कि खुश हो.  लेकिन इसे देखकर उनके अपने घर के लोग जरूर चकित रह जाएंगे !

वायरल वीडियो कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय का है. इस विश्वविद्यालय में कुछ छात्र अपने साथी को जन्मदिवस की बधाई दे रहे हैं. बधाई देने का तरीका बेहद अजीब है या यह कह सकते हैं कि बुरा है. साथी छात्र जिनका जन्मदिवस है उसे बेल्ट से मार रहे हैं और उनके पीछे कमर के नीचे के हिस्सा को निशाना बनाते हुए नज़र आ रहे हैं. इस दौरान वहाँ मौजूद बाकी सभी छात्र-छात्राएँ हँस रहे हैं. मजे ले रहे हैं.

इधर इस पूरे मामले में कुलसचिव डॉ. आनंद शंकर बहादुर ने कहा कि जन्मदिन मनाने की यह संस्कृति अनुचित है. अगर इस तरह से कहीं कोई हिंसक रूप में कृत्य हुआ है तो यह ठीक नहीं है. फिलहाल मैंने वीडियो अभी देखी नहीं है देखने के बाद मामले में संज्ञान लूँगा. छात्रों को जन्मदिवस मनाना चाहिए. लेकिन ऐसे किसी भी तरीके से नहीं जिसमें कोई मारपीट की जा रही हो है. हो सकता है आपसी समझ या प्यार भी हो. लेकिन फिर इस तरह की संस्कृति को सही नहीं ठहराया जा सकता है. छात्र अपने बेहतर आचरण, व्यवहार, कार्यशैली के लिए पहचाने और जाने जाए. न कि इस तरह के किसी भी अनैतकि व्यवहार के लिए.

छात्र नेता हनी सिंह बग्गा ने कहा कि आजकल नया ट्रेंड चल गया है बर्थडे में बर्थडे बूम देने का तो छात्र सिर्फ वहीं बर्थडे बूम दूसरे को दे रहे थे. इसमें उनका कोई दुश्मनी या कुछ ऐसे उद्देश्य नहीं था. मेरी छात्रों से बात हुई है. मैंने समझाया है और आगे से ऐसा ना करने को कहा है.

देखिए वीडियो-

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।